1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gopalgunj
  5. 64th bpsc final result 2021 news razia became the first muslim woman dsp of bihar from gopalganj news today skt

BPSC से पहली मुस्लिम महिला डीएसपी बनी रजिया, पिता की मृत्यु के बाद भी नहीं टूटा हौसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रजिया
रजिया
twitter

बीपीएससी परीक्षा के रिजल्ट में ग्रामीण व असाधारण प्रतिभा की चमक दिख रही है. इन ग्रामीण प्रतिभाओं की चहुंओर प्रशंसा हो रही है. इन्हें बधाई देने का दौर जारी है. पूरी ईमानदारी, मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई कर युवाओं ने बीपीएससी परीक्षा में सफलता पायी है और दूसरे युवाओं के लिए भी प्रेरणास्रोत बन गये हैं. वहीं गोपालगंज जिला निवासी रजिया की सफलता की चर्चा अभी पूरे बिहार में है. रजिया मुस्लिम बिरादरी से बिहार में डीएसपी बनने वाली पहली लड़की है.

मां के आंचल के छांव तले पढ़-लिखकर रजिया ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराते हुए बीपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है. हथुआ प्रखंड के खानसामा टोले के स्व. असलम अंसारी की बेटी रजिया सुल्ताना का चयन डीएसपी के पद पर हुआ है.

पिता की असमय मृत्यु के बावजूद रजिया ने हिम्मत नहीं हारी और मां के मार्गदर्शन में अपनी पढ़ाई जारी रखी तथा बीपीएससी में सफलता अर्जित कर न सिर्फ अपने परिवार का बल्कि पूरे हथुआ प्रखंड का नाम रोशन किया है. रजिया ने बताया कि सफलता की अपार खुशी है. वह आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रखेगी और यूपीएससी में सफलता के लिए प्रयास करेगी.

1 भाइ और 6 बहनों के परिवार में रजिया सबसे छोटी है. उनके पिता मोहम्मद असलम अंसारी बोकारो स्टील प्लांट में स्टेनोग्राफर के पद पर कार्यरत थे. उनकी मृत्यु 2016 में हो जाने के बाद परिवार पर संकट के बादल छा गए. लेकिन विपरीत परिस्थितियों ने भी रजिया का हौसला नहीं टूटने दिया.

रजिया ने जोधपुर से इंजिनियरिंग पास की और सिविल सेवा की तैयारी में जुट गई. वर्तमान में बिहार सरकार के बिजली विभाग में बतौर असिस्टेंट इंजिनियर रजिया 2017 से कार्यरत हैं. रजिया गरीब लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की अपील भी कर रही हैं.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें