27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नेपाल से रोहिंग्या मुसलमानों की बिहार व यूपी में घुसपैठ की आशंका

गोपालगंज : नेपाल में बैठे एजेंट अब रोहिंग्‍या मुसलमानों की भारत में घुसपैठ कराने की फिराक में हैं. सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार ने भारत से लगने वाले सभी सीमावर्ती जिलों को सतर्क कर दिया है. पुलिस के अनुसार, रोहिंग्‍या के बांग्लादेश से बिहार के गोपालगंज, सीवान, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज […]

गोपालगंज : नेपाल में बैठे एजेंट अब रोहिंग्‍या मुसलमानों की भारत में घुसपैठ कराने की फिराक में हैं. सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार ने भारत से लगने वाले सभी सीमावर्ती जिलों को सतर्क कर दिया है. पुलिस के अनुसार, रोहिंग्‍या के बांग्लादेश से बिहार के गोपालगंज, सीवान, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज और यूपी की सोनौली सीमा के रास्ते भारत में प्रवेश की सूचना मिली है.

ऐसे में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गये हैं, जबकि सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से सभी सीमावर्ती जिलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही खुफिया एजेंसियाें ने नेपाल में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्‍या पर निगरानी तेज कर दी है.
ऐसे हुई जानकारी : खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्र बताते हैं कि नेपाल पहुंचे अंसार मोहम्मद और हुसैन हामिद नामक रोहिंग्‍या मुसलमानों से पूछताछ के बाद यह बात सामने आयी. म्यांमार से विस्थापित होने के बाद दोनों कुछ दिनों तक बांग्लादेश में शरण लिये हुए थे. किसी तरह दोनों नेपाल में संयुक्त राष्ट्र संघ शरणार्थी दफ्तर पहुंच गये. शरणार्थी के रूप में नाम दर्ज कराने के लिए उन्होंने आवेदन भी किया. हालांकि उनका नाम दर्ज नहीं हुआ.
नेपाल में सक्रिय है गैंग
दोनों रोहिंग्‍या से पूछताछ हुई तो पता चला कि एक एजेंट के जरिये नेपाल पहुंचे हैं और काठमांडो स्थित बूढ़ा नीलकंठ नगरपालिका 11 के पास सात माह से अवैध रूप से रह रहे हैं. पता चला है कि काठमांडो राम मंदिर के पास 171 और काभरे जिले के पनोती में 378 रोहिंग्‍या पहले से हैं. रोहिंग्‍या को नेपाल तक पहुंचाने के लिए बांग्लादेश, भारत और नेपाल में एक सक्रिय गिरोह हैं, जो 25 से 30 हजार रुपये लेकर भारत में प्रवेश कराने की जिम्मेदारी लेता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें