27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : गोपालगंज के एक मूल्यांकन केंद्र से मैट्रिक की 42,400 कॉिपयां गायब

गोपालगंज : शहर के एसएस बालिका प्लस टू स्कूल के स्ट्रांग रूम की सील टूटी नहीं, लेकिन उसमें रखी मैट्रिक परीक्षा 2018 की मूल्यांकित 42400 कॉपियां गायब हैं. गत शनिवार को 12 कॉपियों के गायब होने की जानकारी पर जब जांच शुरू हुई, तो यह खुलासा हुआ. प्राचार्य ने नवादा जिले से जांच के लिए […]

गोपालगंज : शहर के एसएस बालिका प्लस टू स्कूल के स्ट्रांग रूम की सील टूटी नहीं, लेकिन उसमें रखी मैट्रिक परीक्षा 2018 की मूल्यांकित 42400 कॉपियां गायब हैं. गत शनिवार को 12 कॉपियों के गायब होने की जानकारी पर जब जांच शुरू हुई, तो यह खुलासा हुआ. प्राचार्य ने नवादा जिले से जांच के लिए आयी इन 42400 कॉपियों के गायब होने की प्राथमिकी दर्ज करा दी है. सबसे अधिक कॉपियां विज्ञान की हैं. मैट्रिक के रिजल्ट से ऐन पहले चोरी के इस खुलासे से परीक्षा विभाग में खलबली मची है.

जतायी जा रही है मूल्यांकन में धांधली की आशंका : बिहार बोर्ड के निर्देश के अनुरूप मूल्यांकन के बाद स्ट्रांग रूम में कॉपियों को सुरक्षित रखा जाता है, ताकि अगर कोई छात्र अपने रिजल्ट पर सवाल खड़ा करे तो उसकी कॉपियों की स्क्रूटनी (दोबारा जांच) बोर्ड करा सके. यहां भी पिछले तीन साल की कॉपियों
मैिट्रक का िरजल्ट कल
गोपालगंज के एक..
को स्ट्रांग रूम में रखा गया है. जानकार बताते हैं कि कॉपियों के गायब होने के पीछे मूल्यांकन में धांधली की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता.
ऐसे हुआ मामले का खुलासा
एसएस बालिका प्लस टू स्कूल से जांच के बाद मूल्यांकन रिपोर्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सौंपी गयी थी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने टेबलेटिंग के दौरान टॉपरों की कॉपियों की मांग की थी.
जब कॉपियों को बिहार बोर्ड भेजा गया तो सामाजिक विज्ञान की दो, हिंदी की दो, संस्कृत की दो, गणित की दो, विज्ञान की दो, अंग्रेजी की दो समेत कुल 12 कॉपियों के गायब होने की जानकारी बोर्ड से स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव को फोन पर दी गयी. फिर आनन-फानन में प्राचार्य ने मूल्यांकन केंद्र को खुलवा कर जांच शुरू की. स्कूल प्रबंधन मिनी ट्रक से कॉपियों के गायब किये जाने की आशंका जता रहा है. लगभग 42 हजार कॉपियां बिना दरवाजा खोले कैसे गायब हो गयीं, यह जांच का विषय है.
n मैट्रिक का रिजल्ट आने के दो िदन पहले हुआ खुलासा
आदेशपाल, रात्रि प्रहरी पर प्राथमिकी
स्कूल प्रबंधन भी कटघरे में है. प्राचार्य ने ईद की छुट्टियों के दौरान चोरी होने की आशंका जताते हुए विद्यालय के आदेशपाल छट्ठू सिंह, रात्रि प्रहरी आसदुजन सिंह और स्कूल के एक अन्य शिक्षकेतर कर्मचारी पर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.
आदेशपाल बोला, चाबी प्राचार्य रखते हैं
आदेशपाल छट्ठू सिंह का कहना है वह हृदय रोग से ग्रसित है. प्राचार्य से छुट्टी लेकर इलाज कराने गया था. चाबी प्राचार्य अपने पास रखते हैं, फिर भी मेरे ऊपर झूठा मुकदमा दर्ज कर प्रताड़ित किया जा रहा है. दोनों में झड़प की नौबत भी आ गयी. नगर थानाध्यक्ष रवि कुमार ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन शुरू कर दी है. लिप्त लोगों पर नजर रखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें