मकर संक्रांति : थावे में सोमवार को चढ़ेगा मां को खिचड़ी महाभोग, पहली बार आयोजित होगा ”बंदर भोज”

गोपालगंज : थावे में स्थित मां सिंहासनी के दरबार में मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को खिचड़ी महाभोग चढ़ाया जायेगा. मां को खिचड़ी का महाभोग चढ़ाने के लिए विंध्याचल से धर्मगुरु डब्ल्यू बाबा भी पहुंच चुके हैं. जानकारी के मुताबिक, इस साल थावे में खिचड़ी का महाभोग लगने के साथ ही ‘बंदर भोज’ का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 14, 2018 8:02 PM

गोपालगंज : थावे में स्थित मां सिंहासनी के दरबार में मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को खिचड़ी महाभोग चढ़ाया जायेगा. मां को खिचड़ी का महाभोग चढ़ाने के लिए विंध्याचल से धर्मगुरु डब्ल्यू बाबा भी पहुंच चुके हैं. जानकारी के मुताबिक, इस साल थावे में खिचड़ी का महाभोग लगने के साथ ही ‘बंदर भोज’ का अद्भुत आयोजन भी किया जायेगा. मकर संक्रांति के मौके पर मंदिर परिसर में मौजूद बंदरों को पूड़ी-हलवा का प्रसाद खिलाया जायेगा. इसके बाद मंदिर पहुंचे भक्तों में मां का प्रसाद वितरित किया जायेगा.

मंदिर में खिचड़ी का महाप्रसाद चढ़ाने के लिए प्रशासन की ओर से वरीय प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा कई स्थानीय गण्यमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे. सोमवार को यह पर्व होने के कारण इस साल मकर संक्रांति को ‘हृदयवार’ नाम से भी जाना जायेगा. मान्यता है कि इस मौके पर मां को चढ़ाये गये खिचड़ी का महाभोग ग्रहण करनेवाले को वर्ष भर आरोग्य, सुख ,समृद्धि और ऐश्वर्य प्राप्त होता है. वहीं, स्नान, ध्यान व सूर्य देव की उपासना के बाद श्रद्धालु भी यथासंभव तिल, चावल और गुड़ का दान करेंगे.

Next Article

Exit mobile version