भगवानपुर में गंडक बेकाबू

कालामटिहनिया : कुचायकोट प्रखंड की कालामटिहनिया पंचायत में गंडक नदी का कटाव दिनोंदिन भयावह होता जा रहा है. नदी का कटाव अब भगवानपुर में तेज हो गया है. कटाव को रोकने के लिए खरगौली और विशंभरपुर में बचाव कार्य को छोड़ कर भगवानपुर में अभियंता और संवेदक ने युद्ध स्तर पर काम शुरू किया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 25, 2017 9:31 AM
कालामटिहनिया : कुचायकोट प्रखंड की कालामटिहनिया पंचायत में गंडक नदी का कटाव दिनोंदिन भयावह होता जा रहा है. नदी का कटाव अब भगवानपुर में तेज हो गया है. कटाव को रोकने के लिए खरगौली और विशंभरपुर में बचाव कार्य को छोड़ कर भगवानपुर में अभियंता और संवेदक ने युद्ध स्तर पर काम शुरू किया है. बांध पर कटाव देख इलाके के लोगों में दहशत है. नदी का कटाव भसहीं में भी थमने का नाम नहीं ले रहा है.
बांध का आधा हिस्सा नदी में समा चुका है. कटाव को रोकने के लिए कार्यपालक अभियंता नवल किशोर सिंह की टीम द्वारा प्रयास किया जा रहा है. वैसे नदी के रुख को देख कालामटिहनिया पंचायत के गांवों का बचना अब मुश्किल होता दिख रहा है. विशुनपुर अहिरौलीदान बांध के अस्तित्व पर भी खतरा मंडरा रहा है. 20 करोड़ से अधिक की राशि यहां बचाव कार्य में खर्च हो चुकी है. नदी फिर भी शांत होने का नाम नहीं ले रही है.
इससे नवगांवा प्राथमिक विद्यालय, खरगौली स्कूल, प्लस टू स्कूल विशंभरपुर, मध्य विद्यालय के अलावा आधा दर्जन गांवों पर खतरा मंडरा रहा है. नदी के कटाव को देख मुखिया शायरा खातून ने अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से पहल करते हुए बचाव कार्य को युद्ध स्तर पर कराने की अपील की है.

Next Article

Exit mobile version