1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. wish for peace and welfare all over the world due to the shelter of tathagata worship concluded with dhamma yatra asj

तथागत की शरण से पूरे विश्व में शांति व कल्याण की कामना, धम्म यात्रा के साथ पूजा का हुआ समापन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
धम्म यात्रा
धम्म यात्रा
प्रभात खबर

बोधगया. विश्व शांति की कामना के साथ तीन दिनों तक महाबोधि मंदिर में आयोजित पूजा बुधवार को धम्म यात्रा के साथ संपन्न हो गया.

बुधवार की सुबह मंदिर परिसर में विशेष सूतपाठ के बाद भिक्षुओं ने सभी जीवों के कल्याण व मुख्य रूप से पड़ोसी देशों के साथ आपसी समन्वय, राजनैतिक, धार्मिक व आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने की कामना की.

इसके बाद महाबोधि मंदिर से गाजे-बाजे के साथ भिक्षुओं ने धम्म यात्रा निकाली व विभिन्न देशों के बौद्ध मठों के पास से होते हुए राम किशोर पासवान के आवास पर पहुंचे.

यहां सभी को संघदान कराया गया व भिक्षुओं को चीवर दान किये गये. यहां कहा गया कि सभी जीवों के कल्याण के लिए भगवान बुद्ध से प्रार्थना की जानी चाहिए. इसी में मानव का भी कल्याण समाहित है.

महाबोधि मंदिर की सुरक्षा जांची

विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का बुधवार की शाम को बोधगया डीएसपी अजय प्रसाद ने जायजा लिया. मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों की उपस्थिति के साथ ही मंदिर के अंदर स्थित विभिन्न वाच टावरों की स्थिति का जायजा लिया.

शाम 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक डीएसपी ने मंदिर की सुरक्षा को लेकर किये गये इंतजामों की समीक्षा की और जरूरी एहतियात बरतने का निर्देश दिया.

उन्होंने यहां तैनात सुरक्षाकर्मियों व पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी पल मंदिर की सुरक्षा में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाये.

बोधगया डीएसपी के साथ बोधगया थानाध्यक्ष मितेश कुमार, यातायात थानाध्यक्ष, महाबोधि मंदिर के सुरक्षा प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील कुमार भी मौजूद थे.

डीएसपी ने मंदिर के अंदर व बाहरी परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों का हर एक पोस्ट का जायजा लिया और हर वक्त चौकन्ना रहने का निर्देश दिया.

उन्होंने यहां लगाये गये सभी सीसीटीवी कैमराें के कंट्रोल रूम का भी जायजा लिया और प्रत्येक सीसीटीवी कैमरे की स्थिति की जांच की.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें