1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. the mahabodhi temple was protected and hardened security of vishnupad temple better this arrangement in gaya bihar asj

महाबोधि मंदिर की सुरक्षा हुई और सख्त, दुरुस्त होगी विष्णुपद मंदिर की भी Security, होगी ये व्यवस्था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गया पुलिस
गया पुलिस
प्रभात खबर

बोधगया. लंबे अंतराल के बाद खुले विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में अब श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त कर दिया गया है. हालांकि, लॉकडाउन के दौरान भी मंदिर की सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाने की बात कही गयी. लेकिन, अब श्रद्धालुओं की आवाजाही बढ़ गयी है, इसे लेकर सुरक्षा व्यवस्था को चौकस कर दिया गया है. मंदिर परिसर के अंदर स्थित 10 वाच टावरों पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों को मुस्तैद रहने को कहा गया है.

इस संदर्भ में शुक्रवार की शाम को एसएसपी आदित्य कुमार ने मंदिर की सुरक्षा का जायजा लिया और प्रत्येक प्वाइंट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों का मुआयना किया. हालांकि, दो कैमरों के काम नहीं करने के बारे में उन्होंने बीटीएमसी के सचिव से उसे दुरुस्त कराने का आग्रह किया.

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के दौरान एसएसपी ने बोधगया डीएसपी अजय प्रसाद से मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों व उपकरण सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की और यहां तैनात सुरक्षाकर्मियों को यह भी हिदायत दी कि यह अंतरराष्ट्रीय स्थल है.

इस कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ मित्रवत व सहयोग पूर्ण व्यवहार करें और उन्हें उचित दिशा-निर्देश दें. मंदिर की सुरक्षा के साथ ही मंदिर परिसर के आसपास के क्षेत्रों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है.

बोधगया ट्रैफिक इंस्पेक्टर हर वक्त यहां पैट्रोलिंग कर रहे हैं और किसी भी संदिग्ध वस्तु या गाड़ी पर नजर रखने का निर्देश ड्यूटी में तैनात ट्रैफिक के जवानों को दिया है. मंदिर की सुरक्षा का जायजा लेने के दौरान एसएसपी ने बोधगया क्षेत्र में पैट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश यहां के थानाध्यक्ष को दिया है.

उल्लेखनीय है कि फिलहाल विदेशी श्रद्धालु तो नहीं, लेकिन मंदिर परिसर में निगमा मोनलम चेन्मो का आयोजन हो रहा है और आसपास के श्रद्धालु भी महाबोधि मंदिर का दर्शन करने यहां पहुंच रहे हैं. इसके कारण मंदिर क्षेत्र में अब चहल-पहल बढ़ गयी है.

मंदिर की सुरक्षा में हर वक्त 40 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं. साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है.

दुरुस्त होगी विष्णुपद मंदिर की सुरक्षा भी : एसएसपी

इधर, शुक्रवार को एसएसपी आदित्य कुमार अचानक विष्णुपद मंदिर इलाके में पहुंचे और वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. मंदिर की सुरक्षा में तैनात महिला बटालियन की एक कंपनी के जवानों के बारे में जानकारी हासिल की. साथ ही मंदिर की सुरक्षा को लेकर संसाधनों की कमी पर भी चर्चा की.

एसएसपी ने विष्णुपद मंदिर के आसपास इलाके से गुजरनेवाली गलियों व सड़कों के बारे में जानकारी ली. साथ ही उस इलाके के मुहल्लों से भी अवगत हुए. एसएसपी ने बताया कि विष्णुपद मंदिर की सुरक्षा को लेकर आये दिन समीक्षा की जाती है.

उसी के तहत उन्होंने खुद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. यहां सुरक्षा से संबंधित कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी महसूस की. उन संसाधनों की आपूर्ति को लेकर संबंधित पुलिस पदाधिकारी से विचार-विमर्श किया.

एसएसपी ने बताया कि हर प्रकार के धार्मिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर जीरो टॉलरेंस रखते हैं. विष्णुपद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें