1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. result of reserve list of upsc 2019 released kanishka sharma of gaya got 36th place asj

यूपीएससी-2019 की रिजर्व लिस्ट का रिजल्ट जारी, गया के कनिष्क शर्मा को मिला 36वां स्थान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 की रिजर्व लिस्ट का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कनिष्क शर्मा
कनिष्क शर्मा
प्रभात खबर

पटना/गया. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 की रिजर्व लिस्ट का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया.

इसमें 90 अभ्यर्थी शामिल हैं, जिनमें गया के कनिष्क शर्मा को 36वां रैंक मिला है. कनिष्क कोंच थाने के चिचौरा गांव के रहने वाले हैं.

उनके पिता प्रभात शर्मा टाटा स्टील के हेड एडमिनिस्ट्रेटर हैं. मां रश्मि शर्मा हाउस वाइफ हैं. कनिष्क की पढ़ाई लोयला हाइस्कूल, जमशेदपुर से हुई.

बिट्स पिलानी से उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक की डिग्री 2018 में हासिल की. इसके बाद यूपीएससी की तैयारी में लग गये. अभी वह रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड में कार्यरत हैं.

गौरतलब है कि यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 का रिजल्ट अगस्त, 2020 में जारी किया था, जिसमें 182 उम्मीदवारों को रिजर्व लिस्ट में रखा था.

इनमें 91 सामान्य, 71 ओबीसी, नौ इडब्ल्यूएस, आठ एससी व तीन एसटी कैटेगरी के थे. 11 उम्मीदवार ऐसे थे, जिनका रिजल्ट होल्ड पर रखा गया था.

तीसरे प्रयास में मिली सफलता, परिजनों में खुशी

कनिष्क की सफलता से इनके गया शहर के नूतन नगर सहित पैतृक गांव चिचौरा में हर्ष का माहौल है. कनिष्क के चाचा प्रफुल्ल शर्मा ने बताया कि बचपन से ही कनिष्क पढ़ाई में बहुत तेज था.

2016 में कनिष्क के चचेरे भाई करण सत्यार्थी ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में नौवां रैंक लाया. भाई से प्रेरित होकर कनिष्क भी यूपीएससी की तैयारी में लगे रहे.

कनिष्क ने तीसरी बार में यह सफलता हासिल की. कनिष्क यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने वाले प्रभात शर्मा के परिवार के तीसरे सदस्य हैं.

प्रभात शर्मा के छोटे भाई और उनका भतीजा पहले ही इसमें सफल हो चुके हैं. बेटे की इस सफलता पर प्रभात शर्मा ने खुशी जाहिर की.

कहा कि बेटे को कैरियर चुनने की पूरी स्वतंत्रता थी. अन्य पिता की तरह वह भी बेटे की इस सफलता से गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें