1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. puja special train not run from small stations traveling have to be done by booking a seat asj

छोटे स्टेशनों से नहीं चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन, सीट बुक करा कर ही करना होगा सफर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रेन
ट्रेन

गया : दुर्गापूजा, दीपावली व छठ पर्व को लेकर रेलवे की ओर से कई पूजा स्पेशल ट्रेनें चलायी जायेंगी. लेकिन, इस बार कुछ अलग नियम के अनुसार, ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. पूजा स्पेशल ट्रेन छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों से नहीं चलेगी. पूजा स्टेशन ट्रेन में सफर करने के लिए रेलयात्रियों को ए-वन श्रेणी में आनेवाले स्टेशनों पर जाना होगा.

गया रेलवे स्टेशन के आसपास छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों पर पूजा स्पेशल ट्रेनों का ठहराव नहीं किया गया है.रेलयात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए गया, पटना, मुगलसराय, किऊल, भागलपुर सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर आना होगा. इसके बाद ही इन ट्रेनों का लाभ उठा सकेंगे.

गौरतलब है कि कोरोना के चलते रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था. अब कुछ ट्रेनों का परिचालन कोविड नियमों के तहत चलाया जायेगा. गया रेलवे स्टेशन से तीन जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनें चलने की संभावना जतायी गयी है. इन ट्रेनों को छोटे-छोटे स्टेशनों पर नहीं रोका जायेगा.

इस कारण छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों से सफर करनेवाले रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो ट्रेन में केवल सीट बुक करा कर ही यात्री सफर कर सकते हैं. ऐसे में इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि कुछ ट्रेनें ऐसी होंगी, जिसका ठहराव छोटे स्टेशनों पर नहीं किया जायेगा.

बताया जाता है कि 100 से 200 किलोमीटर पर आनेवाले स्टेशनों पर ठहराव किया जायेगा. इस योजना के तहत स्टेशनों की भीड़ को कम करने का प्रयास किया जा रहा है. बताया जाता है कि पर्व के समय स्टेशनों पर काफी भीड़ हो जाती है. इस कारण नियम के अनुसार ही ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें