1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. preparations to make rampur of gaya a textile hub light and sound system operational in maya sarovar asj

गया के रामपुर को टेक्सटाइल हब बनाने की तैयारी, माया सरोवर में चालू होगा लाइट एंड साउंड सिस्टम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बुनकर.
बुनकर.
फाइल

बोधगया. बोधगया के रामपुर गांव में रहने वाले भेड़ पालक व उनके द्वारा तैयार उत्पादों को बाजार देने की कोशिश शुरू कर दी गयी है. इसे लेकर बुधवार को डीएम ने रामपुर गांव का दौरा किया व बुनकरों से मुलाकात की.

उन्होंने हैंडलूम तथा टेक्सटाइल उद्योग को और अधिक बढ़ावा देने तथा बुनकरों के परिवार को और अधिक काम देने, उनके प्रोडक्ट्स को बाजार में उपलब्धता बढ़ाने व रामपुर क्षेत्र को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करने के लिए बुनकरों से मिल कर उनकी आर्थिक स्थिति, उनके द्वारा तैयार किये गये प्रोडक्ट/सामग्रियों की बिक्री, कच्चे माल की स्थिति, रामपुर में हैंडलूम कैफेटेरिया बनाने तथा बोधगया आने वाले पर्यटकों के लिए टेक्सटाइल मार्केट के निर्माण की संभावनाओं को तलाशने हेतु विस्तार से समीक्षा की.

इस दौरान डीएम ने भेड़ के ऊन से कंबल तैयार कर रहे कारीगरों से जानकारी ली. साथ ही, पॉवरलूम पर गमछा, चादर तैयार कर रहे अनुभवी कारीगर विश्वनाथ पाल से जानकारी प्राप्त किया कि इस हैंडलूम कारोबार को और कैसे बढ़ाया जाये. कच्चे माल की उपलब्धता को बढ़ाने तथा उत्पादित सामग्रियों का बाजार तैयार करने हेतु उद्योग विभाग एवं हैंडलूम विभाग के पदाधिकारियों को डीएम ने निर्देश दिया है.

उन्होंने रामपुर में हैंडलूम मार्केट , कैफेटेरिया के निर्माण के लिए जमीन का निरीक्षण, सड़क का निर्माण, नाले का निर्माण, सोलर लाइट लगाने, पोस्ट ऑफिस के लिए भूमि का चयन का निर्देश दिया. रामपुर क्षेत्र में दो बड़े एवं आकर्षक तोरण द्वार बनाने तथा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को और अधिक जन सुविधा बढ़ाने व बोधगया के सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बोधगया को और अधिक स्वच्छता प्रदान करने की आवश्यकता है, ताकि विदेशी मेहमान एवं पर्यटक बोधगया के संबंध में अच्छी छवि लेकर जाये.

माया सरोवर में चालू होगा लाइट एंड साउंड सिस्टम

डीएम ने तारीडीह अंतर्गत पुरातात्विक विभाग के लिए आवंटित जमीन का निरीक्षण करते हुए भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि वे जल्द ही चहारदीवारी का काम पूर्ण करें. अगर कही जमीन की समस्या है तो अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. इस दौरान बीटीएमसी के निर्माणाधीन बैरक का निरीक्षण किया.

बीटीएमसी के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के लिए आवास हेतु भूमि का चयन होटल लुंबिनी के पास किया गया. निरीक्षण के क्रम में डीएम ने माया सरोवर उद्यान तथा चिल्ड्रेन पार्क का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि इसमें लगाये जा रहे मेटेरियल तथा बच्चों के झूले, स्लाइडिंग इत्यादि सामग्रियों की गुणवत्ता सही हो, इसे सुनिश्चित करेंगे.

माया सरोवर उद्यान के संबंध में बताया गया कि यहां बुद्ध के थीम पर आधारित लाइट एवं साउंड कार्यक्रम की व्यवस्था की जायेगी. डीएम के बुधवार को बोधगया भ्रमण के क्रम में डीडीसी, अपर समाहर्त्ता, सदर एसडीओ,बोधगया डीएसपी, बोधगया बीडीओ, सीओ, कार्यपालक पदाधिकारी व अन्य मौजूद रहे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें