1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. pm modi keynote speech be in the 2565th birth anniversary celebrations of mahatma buddha it be broadcast live from many countries asj

महात्मा बुद्ध की 2565वीं जयंती समारोह में पीएम मोदी का होगा मुख्य भाषण, कई देशों में होगा लाइव प्रसारण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
PM Modi Live
PM Modi Live
फाइल

बोधगया. महात्मा बुद्ध की 2565वीं जयंती बुद्ध पूर्णिमा यानी बुधवार को मनायी जायेगी. इस जयंती समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य भाषण देंगे. इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन, नयी दिल्ली द्वारा आयोजित इंटरनेशनल बुद्ध पूर्णिमा दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कीनोट स्पीकर के रूप में संबोधित करेंगे और इसका लाइव प्रसारण बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर, नेपाल स्थित लुंबिनी और श्रीलंका के कैंडी से एक साथ किया जायेगा.

जयंती समारोह के दौरान श्रीलंका, भूटान, मंगोलिया, वियतनाम व अन्य देशों से बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सुत्त पाठ भी किया जायेगा. इस दौरान वर्चुअल संबोधन में भारत व अन्य देशों के आमंत्रित अतिथियों का भाषण होगा और बौद्ध धर्म के सम्मानित वरीय धर्म गुरुओं का भी संबोधन सुनने को मिलेगा. कुछ देशों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा, जिसका सीधा प्रसारण कार्यक्रम के दौरान किया जायेगा.

इधर, बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में सुबह आठ बजे से कार्यक्रम की शुरुआत होगी. इसके तहत मंदिर के गर्भगृह स्थित महात्मा बुद्ध की मूर्ति पर चीवर व खीर अर्पित किये जायेंगे और उसके बाद पवित्र बोधिवृक्ष के समक्ष फूल अर्पित कर बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सुत्त पाठ किया जायेगा. शाम छह बजे मंदिर परिसर में दीप जलाये जायेंगे और विश्व शांति की कामना की जायेगी.

महाबोधि मंदिर में आयोजित कार्यक्रम का भी दुनिया भर के बौद्ध श्रद्धालु लाइव प्रसारण देख सकेंगे. इसके लिए बीटीएमसी बोधगया के फेसबुक पर सीधा प्रसारण किया जायेगा. जयंती समारोह में आम श्रद्धालुओं की एंट्री नहीं है और बुद्ध जयंती को लेकर महाबोधि मंदिर क्षेत्र को पंचशील पताखों से सजाया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें