1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. now rd able to open in the name of children in the department of posts asj

अब डाक विभाग में बच्चों के नाम पर खुलवा सकेंगे आरडी, करना होगा ये काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डाक विभाग
डाक विभाग
प्रतीकात्मक फोटो.

गया : डाक विभाग द्वारा एक से बढ़ कर एक योजनाएं चलायी जा रही हैं, ताकि लोगों को हर समय सुविधा मिल सके. अब डाक विभाग द्वारा बच्चों के लिए एक योजना बनायी है. पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) योजना में पांच साल के बच्चों का खाता खुलेगा.

अगर कोई परिजन अपने बच्चे के नाम पर आरडी स्कीम में पैसे जमा करता है, तो मूलधन से ज्यादा ब्याज मिलेगा. डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए प्रधान डाकघर, चांद चौरा डाकघर, गेवाल बिगहा डाकघर, मानपुर डाकघर, चौक सर्राफा डाकघर व प्रवर डाक अधीक्षक कार्यालय में एक विशेष काउंटर खुलेगा.

इस काउंटर पर जाकर अपने बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र, स्कूल प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, दो फोटो के साथ अपने परिजनों का भी कागजात देना होगा. इसके बाद आवर्ती जमा खाता खुल जायेगा. समय के अनुसार मूलधन से ज्यादा ब्याज दिया जायेगा. इसके लिए अभिभावकों को इंतजार करना होगा.

क्या हैं पांच वर्षीय आवर्ती जमा खाता (आरडी) स्कीम : पोस्ट ऑफिस का पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) एक हर माह बचत की योजना है. यह बचत योजना काफी आसान और कम पैसाें में भी शुरू की जा सकती है.

पोस्ट ऑफिस में अगर कोई चाहे तो न्यूनतम 100 रुपये महीने के निवेश से इसे शुरू कर सकता है. हालांकि अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. कोई भी पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) में कितना भी पैसा हर माह जमा कर सकता है.

पोस्ट ऑफिस की पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) योजना पांच साल की होती है. अगर कोई चाहे तो कितनी भी बार आगे बढ़ा सकता है.

आवर्ती जमा खाता (आरडी) की खूबियां : पोस्ट ऑफिस का पांच वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) पर पैसे जमा करने पर आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं. इस आरडी खाते को सिंगल नाम से या संयुक्त नाम भी खोला जा सकता है.

इसके अलावा इसमें नॉमिनी की भी सुविधा होती है. अगर आप चाहें तो बच्चे के नाम पर भी इस आरडी अकाउंट को खोल सकते हैं. बच्चे के नाम पर खोला गया आरडी अकाउंट बच्चे के बालिग होने पर उसके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें