1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. nepal journey start from gaya for the first time irctc tour major places rdy

Gaya News: पहली बार गया से शुरू होगी नेपाल की यात्रा, प्रमुख स्थलों की आइआरसीटीसी करायेगा सैर

नेपाल की यात्रा की योजना आइआरसीटीसी द्वारा यात्रियों की सभी सुविधाओं और सुझाव को ध्यान में रखते हुए बनायी गयी है. यात्रा में नेपाल के धार्मिक स्थलों के अलावा प्राकृतिक स्थलों का चयन किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नेपाल के धार्मिक स्थल
नेपाल के धार्मिक स्थल
सोशल मीडिया

गया. रेलवे द्वारा रेलयात्रियों को एक से बढ़ कर एक सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. इसी कड़ी में अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने पहली बार पर्यटकों की विशेष मांग और गर्मियों में नेपाल के प्रमुख स्थलों की यात्रा की योजना बनायी है. यह यात्रा 28 मई को गया रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और जहानाबाद, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर होते हुए नेपाल के लिए प्रस्थान करेगी. इससे रेलयात्रियों को नेपाल के अंतर्गत आनेवाले धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा.

23 हजार 680 रुपये करना होगा भुगतान

नेपाल की यात्रा की योजना आइआरसीटीसी द्वारा यात्रियों की सभी सुविधाओं और सुझाव को ध्यान में रखते हुए बनायी गयी है. यात्रा में नेपाल के धार्मिक स्थलों के अलावा प्राकृतिक स्थलों का चयन किया गया है. यात्रा के दौरान नेपाल के पोखर ( सारंगकोट व्यू प्वाइंट विंद्याबासिनी मंदिर, डेवी फॉल्स, गुप्तेश्वर महादेव गुफा ), मनोकामना ( मनोकामना माता मंदिर ), काठमांडू (पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वेयर , रॉयल पैलेस, स्वयंभूनाथ), चित्तवन (चित्तवन राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी के प्रमुख भ्रमण स्थलों) की यात्रा करायी जायेगी. इसके लिए प्रति व्यक्ति को 23 हजार 680 रुपये आइआरसीटीसी को भुगतान करना होगा.

क्या कहते हैं क्षेत्रीय कार्यालय संयुक्त महाप्रबंधक

क्षेत्रीय कार्यालय संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों की डिमांड को देखते हुए गया रेलवे स्टेशन से नेपाल के लिए धार्मिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है. इस ट्रेन में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए रेट निर्धारित कर दी गयी है. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में यात्रा करनेवाले श्रद्धालुओं के शुद्ध भोजन के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी बोलने वाले टूर एस्कॉर्ट्स की व्यवस्था की गयी है. टूर पैकेज के लिए भी आइआरसीटीसी के अधिकारियों से मिल कर बातचीत कर सकते हैं.

करना होगा आवेदन

अगर किसी व्यक्ति को नेपाल की सैर करनी है, तो इसके लिए गया रेलवे स्टेशन स्थित आइआरसीटीसी के पर्यटक कार्यालय में जाना होगा. यहीं नहीं पटना के आइआरसीटीसी केंद्र पर जाकर आवेदन जमा करना होगा. आवेदन जमा करने के दौरान आधार कार्ड सहित अन्य कागजात जमा करना होगा. साथ ही पैसे भी देने होंगे. बताया जाता है कि आवेदन जमा करने के बाद एक टिकट उपलब्ध कराया जायेगा. इस टिकट के सहारे ही नेपाल के सभी धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. इस यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को भोजन, एसी क्लास, आरामदायक एसी होटल की व्यवस्था की गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें