1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. motorcycle mobile team will go door to door vaccination team will have verifiers and vaccinators rdy

Bihar News: घर-घर जाकर मोटरसाइकिल मोबाइल टीम करेगी वैक्सीनेशन, टीम में होंगे वेरिफायर और वैक्सीनेटर

कोविड टीकाकरण को अभियान स्तर पर करने हेतु यह अंतिम महाअभियान है. उन्होंने जिलेवासियों से अपील की कि जिन्होंने अबतक कोरोना से बचाव का टीका का एक भी डोज नहीं लिया है, वे कल के अंतिम महाअभियान में आकर अवश्य ले लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घर-घर जाकर मोटरसाइकिल मोबाइल टीम करेगी वैक्सीनेशन
घर-घर जाकर मोटरसाइकिल मोबाइल टीम करेगी वैक्सीनेशन
फाइल फोटो

Bihar News: स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान को और अधिक गति देने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है. अब मोटरसाइ​किल मोबाइल टीम की मदद से लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा. जिले में सात नवंबर को कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान के तहत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यकतानुसार मोटरसाइकिल मोबाइल टीम का उपयोग किये जाने को लेकर स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने डीएम व सिविल सर्जन को निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण एवं इससे सुरक्षा प्रदान करने के लिए उद्देश्य से 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति का शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों व अभियानों का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में सात नवंबर को कोविड टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाना है.

कोविड टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टीकाकरण केंद्र पर अधिक लाभार्थियों को ​कोविड 19 का टीका देने के लिए विभिन्न शिविर का आयोजन किया गया है. इस क्रम में राज्य में पहली खुराक से छूटे हुए लाभार्थियों, दूसरी खुराक के ड्यू लाभार्थियों, बाहर से आने वाले प्रवासी, इन्कार लाभार्थी आदि का कोविड टीकाकरण सात नवंबर को आयोजित होने वाले महाअभियान के तहत सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकतानुसार मोटरसाइकिल मोबाइल टीमों का गठन किया जायेगा.

आज चलाया जायेगा कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

गया में रविवार को कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान शुरू होगा. इस महाअभियान को सफल बनाने को लेकर शनिवार को डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई. इसमें जिले के सभी बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बीपीएम (जीविका) तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी शामिल हुए. डीएम ने अधिकारियों से कहा कि कोविड टीकाकरण को अभियान स्तर पर करने हेतु यह अंतिम महाअभियान है. उन्होंने जिलेवासियों से अपील की कि जिन्होंने अबतक कोरोना से बचाव का टीका का एक भी डोज नहीं लिया है, वे कल के अंतिम महाअभियान में आकर अवश्य ले लें.

7235 की जांच में सभी की रिपोर्ट निगेटिव

गया. जिले के विभिन्न केंद्रों पर रैपिड एंटीजन किट, ट्रूनेट व आरटीपीसीआर से शनिवार को 7235 लोगों की जांच की गयी. स्वास्थ्य डीपीएम निलेश कुमार ने बताया कि शनिवार को की गयी जांच में सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. जिले में अब तक 2409995 की जांच में 29879 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. इसमें 29601 लोग संक्रमणमुक्त व 276 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. फिलहाल जिले में दो कोरोना पॉजिटिव एक्टिव मरीज हैं.

टीम में होंगे वेरिफायर और वैक्सीनेटर

मोटरसाइ​किल मोबाइल टीम अन्य कोविड टीकाकरण टीम के अतिरिक्ति कार्यरत होगा. प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वेरिफायर तथा एक वैक्सीनेटर होगा, जिनके द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जायेगा. मोबाइल टीम के तहत प्राथमिकता के आधार पर वैसे वेरिफायर का चयन किया जायेगा, जिनके पास मोटरसाइमकिल उपलब्ध हो.

साथ ही साथ मोटरसाइकिल अनुपलब्धता की स्थिति में सुविधानुसार वैक्सीनेटर के परिजनों व अन्य के साथ टीम का गठन किया जा सकता है. प्रत्येक मोटरसाइकिल मोबाइल टीम द्वारा अभियान के लिए कार्ययोजना के अनुसार संबंधित क्षेत्र का ड्यूलिस्ट, वैक्सीन तथा दूसरी सभी आवश्यक सामग्री अपने साथ ले जाया जायेगा. संबंधित क्षेत्रों के लाभार्थियों की पहचान व मोबिलाइजेशन उस क्षेत्र की आशा, आशा फैसिलीटेटर की होगी तथा बीसीएम द्वारा इसका अनुश्रवण किया जायेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें