1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. medicine counters be opened at many stations including gaya railway passengers get medicines along with treatment during the journey rdy

गया सहित कई स्टेशनों पर खोले जाएंगे दवा काउंटर, यात्रा के दौरान रेलयात्रियों को इलाज के साथ मिलेंगी दवाएं

रेलवे अपने यात्रियों को एक से बढ़ कर एक योजना का लाभ दे रहा है. यहीं नहीं, उल्टी, दस्त, बुखार और अन्य छोटी बीमारियों के लिए दवाएं भी दी जायेंगी. इसके लिए रेलवे ने एक रणनीति तैयार की है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गया रेलवे स्टेशन पर खोले जाएंगे दवा काउंटर
गया रेलवे स्टेशन पर खोले जाएंगे दवा काउंटर
प्रतीकात्मक तस्वीर

गया. रेल सफर के दौरान तबीयत खराब होने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है. इलाज के साथ-साथ दवाएं भी उपलब्ध करायी जायेंगी. रेलवे अपने यात्रियों को एक से बढ़ कर एक योजना का लाभ दे रहा है. यहीं नहीं, उल्टी, दस्त, बुखार और अन्य छोटी बीमारियों के लिए दवाएं भी दी जायेंगी. इसके लिए रेलवे ने एक रणनीति तैयार की है. अब रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर दवाओं के लिए स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे. रेल यात्रा के दौरान उल्टी, दस्त, दर्द और बुखार सहित अन्य बीमारियां होने पर तुरंत प्लेटफॉर्म पर दवा खरीद कर खा सकते हैं.

रेलवे बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी

दवा के साथ-साथ काउंटर पर ओआरएस का घोल भी मिलेगी. रेलवे बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो वित्तीय वर्ष 2022-23 में गया रेलवे स्टेशन सहित पांच रेलवे स्टेशनों पर रेलयात्रियों के लिए दवा का स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे. पहले रेल सफर करने के दौरान बीमारी होती थी तो रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था. लेकिन, इन परेशानियों को रेलवे अब जल्द से जल्द दूर करेगी. इ ससे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

बीमार पड़ने पर प्लेटफॉर्म होता था सिर्फ इलाज

पहले ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान अगर कोई यात्री बीमार पड़ जाता था, तो उसे अगले स्टेशन पर डॉक्टरों की टीम के द्वारा इलाज कर दिया जाता था. उसके बाद स्थानीय रेलवे अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कर दिया जाता था. लेकिन, अब बीमार पड़ने के बाद डॉक्टरों के द्वारा इलाज भी किया जायेगा और यात्री अपने पैसे से दवा खरीद कर खा भी सकेंगे. पहले निजी अस्पतालों में दवा लाने के दौरान यात्रियों को ट्रेन छोड़ना पड़ता था. लेकिन, अब ऐसा कुछ नहीं होगा. स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर ही दवा काउंटर से दवा खरीद सकेंगे और अपना यात्रा भी कर सकेंगे.

इन स्टेशनों पर खुलेंगे दवा काउंटर

गया रेलवे स्टेशन सहित पांच रेलवे स्टेशनों पर दवा काउंटर खोलने की तैयारी रेलवे कर रहा है. हालांकि, पहले फेज में पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ, गोरखपुर, छपरा, बनारस और गोंडा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर दवा काउंटर खोलने की तैयारी शुरू होने जा रही है. बनारस के बाद गया रेलवे स्टेशन पर दवा का स्पेशल काउंटर खोले जायेंगे. दवा काउंटर खोलने से पहले लाइसेंस आदि की प्रक्रिया का काम शुरू किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें