1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. inauguration of mahabodhi cultural center in gaya cm nitish kumar gave another gift rdy

Bihar News: गया में महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन, सीएम नीतीश कुमार ने दिया एक और सौगात

गया जिले में महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का शनिवार की दोपहर सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि अब बिहार में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई सेंटर हो गये हैं. जहां देश-विदेश के पर्यटक अब आकर ठहर सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का उद्द्घाटन करते सीएम नीतीश कुमार
महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का उद्द्घाटन करते सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

बिहार के गया जिले में विश्व स्तरीय अत्याधुनिक सुविधा युक्त 13 एकड़ में निर्मित 153.40 करोड़ रुपये की लागत से महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का शनिवार की दोपहर सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया.. इस दौरान डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम, सांसद विजय कुमार, बोधगया के विधायक कुमार सर्वजीत समेत अन्य मंच पर मौजूद थे. इस कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला सीएम ने 13 अक्तूबर 2018 को रखी थी. सीएम नीतीश कुमार करीब 20 मिनट के संबोधन में कहा कि जब शिलान्यास किया गया तो, इसका नाम कन्वेंशन सेंटर रखा गया था, पर बाद में इसे बुद्ध की ज्ञानस्थली पर बने अंतरराष्ट्रीय स्थल को देखते हुए इसका नामकरण महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र कर दिया गया. जहां अंतरराष्ट्रीय धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन होंगे.

जल्द बनकर तैयार होगा आधुनिक राज्य अतिथि गृह

सीएम ने कहा कि इससे पहले राजगीर में अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर व पटना में सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया गया है. सीएम ने कहा कि अब बिहार में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई सेंटर हो गये हैं. जहां देश-विदेश के पर्यटक अब आकर ठहर सकेंगे. बोधगया बौद्धों के श्रद्धा व विश्वास का एक बड़ा केंद्र है. यहां आकर असीम शांति मिलती है. मैं जब भी यहां आता था, तो देखा कि देशी-विदेशी पर्यटक आते जरूर हैं. पर ठहर नहीं पाते है, चूंकि कोई ऐसी जगह नहीं थी, जहां लोग ठहर कर अन्य जगह जा सकें. इसी उद्देश्य से महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की गयी. अब यहीं पास में आधुनिक राज्य अतिथि गृह का निर्माण कार्य जारी है. इसे अगले वर्ष बनाने की बात है.

पर्यटक को अब मिलेगी कई सुविधाएं

अभी मुआयना के दौरान विभाग के लोगों से आग्रह किया हूं कि इसी वर्ष वह भी बनकर तैयार हो जाये, चूंकि गर्मी के सीजन में यहां पर्यटक नहीं आते हैं. इसलिए ठंड में बनकर तैयार हो जायेगा तो इसका लाभ मिलेगा. इस केंद्र में दो बड़े हॉल हैं. एक जहां 2000 लोगों के बैठने की क्षमता है. बड़ा सा मंच है. दूसरा पांच सौ लोगों के बैठने की क्षमता वाला, तीन मीटिंग हॉल व एक बहुद्देशीय हॉल के साथ अतिथि लाउंज, बड़ा सा रसोई जो अंडरग्राउंड से दोनों हॉल से जुड़े हैं. लोगों को आसानी से भोजन मिल सकेगा. यहां का आडियो, वीडियो, लाइटिंग हर किसी का मन मोह लेती है.

सीएम ने प्रेम-भाइचारा बनायें रखने की अपील की

सीएम ने कहा कि अतिथि गृह का निर्माण बिहार सरकार अपने फंड से करा रहा है. बाद में इसकी देखभाल किसी प्राइवेट एजेंसी को दे दी जायेगी. जो इसे बेहतर तरीके से संचालित कर सकें. उन्होंने कहा कि गया ज्ञान और मोक्ष की भूमि है. दोनों का अपना-अपना विशेष महत्व है. सीएम ने लोगों से आपस में प्रेम-भाइचारा बनायें रखने की अपील की. सीएम ने कहा कि बोधगया के लोगों को न केवल पीने के लिए पानी, बल्कि स्नान करने व कपड़ा धोने के लिए भी गंगा का जल हर घर को मिलेगा. इसका भी काम तेजी से चल रहा है. पितृपक्ष से पहले पानी आ जाये, ऐसा इंतजाम किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें