1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. graduation exam part third and pg examinations may be held in december university administration engaged in preparation rdy

Graduation Exam: दिसंबर में हो सकती हैं स्नातक पार्ट थर्ड व पीजी की परीक्षाएं, तैयारी में जुटा विवि प्रशासन

Graduation Exam मगध यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ भृगुनाथ ने बताया कि दिसंबर में लंबित परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी की जा रही है. इसके लिए परीक्षा केंद्रों के साथ ही उत्तर पुस्तिका व प्रश्नपत्र तैयार किये जा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिसंबर में हो सकती हैं स्नातक पार्ट थर्ड व पीजी की परीक्षाएं, तैयारी में जुटा विवि प्रशासन
दिसंबर में हो सकती हैं स्नातक पार्ट थर्ड व पीजी की परीक्षाएं, तैयारी में जुटा विवि प्रशासन
File

Graduation Exam: बिहार पंचायत चुनाव, दुर्गापूजा, दीपावली और छठ पूजा के कारण लंबित परीक्षाओं को आयोजित कराने की तैयारी में एमयू की परीक्षा शाखा जुट गयी है. इसके तहत कुछ वोकेशनल कोर्सों की परीक्षाएं तो आयोजित की ही जायेंगी, स्नातक थर्ड पार्ट व पीजी की परीक्षाओं के आयोजन की भी तैयारी शुरू कर दी गयी है. इसके लिए प्रश्नपत्र तैयार किये जा रहे हैं. जल्द ही फॉर्म भी भरे जाएंगे.

मगध यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ भृगुनाथ ने बताया कि दिसंबर में लंबित परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी की जा रही है. इसके लिए परीक्षा केंद्रों के साथ ही उत्तर पुस्तिका व प्रश्नपत्र तैयार किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रयास किया जा रहा है कि स्नातक थर्ड पार्ट व पीजी की सभी परीक्षाओं को दिसंबर में आयोजित करा लिया जाय. इसके लिए जल्द ही परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि जारी कर दी जायेगी.

उल्लेखनीय है कि पर्व-त्योहारों के अवकाश के साथ ही पंचायत चुनाव को लेकर ज्यादातर कॉलेजों को जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहण कर लिये जाने के कारण परीक्षाओं के आयोजन में परेशानी आ रही थी. लेकिन, अब पंचायत चुनाव के समापन के साथ ही लंबित परीक्षाओं को भी आयोजित कराने को लेकर एमयू प्रशासन तत्पर हो चुका है.

डिग्रियों पर हस्ताक्षर की बढ़ी गति

मगध विश्वविद्यालय व कॉलेजों से शिक्षा ग्रहण करने के बाद अपने मूल प्रमाण पत्र के लिए विभिन्न कॉलेजों के उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं मगध विवि का चक्कर काटते रहते है. प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जमा करने के बाद विद्यार्थियों को महीनों चक्कर काटना पड़ता है. कुलपति के प्रभार के आये प्रतिकुलपति प्रो विभूति नारायण सिंह ने स्टूडेट्स की परेशानी को देखते हुए लंबित डिग्रियों पर हस्ताक्षर करने का काम शुरू कर दिये है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें