1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. governor inaugurate buddha jayanti celebrations in gaya devotees take out procession till mahabodhi temple rdy

गया में बुद्ध जयंती समारोह का राज्यपाल करेंगे उद्घाटन, श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर तक निकाली शोभायात्रा

बुद्ध जयंती समारोह में थाइलैंड के कोलकाता स्थित दूतावास से काउंसूल जेनरल भी शिरकत करेंगी. बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सूत्तपाठ किया जायेगा व भगवान बुद्ध से विश्व शांति के लिए कामना की जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रंगीन लाइटों से नहाया महाबोधि मंदिर परिसर.
रंगीन लाइटों से नहाया महाबोधि मंदिर परिसर.
प्रभात खबर

बोधगया. महात्मा बुद्ध की 2566वीं जयंती के अवसर पर सोमवार को बुद्ध की ज्ञानस्थली महाबोधि मंदिर में आयोजित समारोह का उद्घाटन राज्यपाल फागू चौहान करेंगे. सुबह 10 बजे राज्यपाल महाबोधि मंदिर पहुंचेंगे व दीप प्रज्वलित कर जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद राज्यपाल का संबोधन होगा. जयंती समारोह में थाइलैंड के कोलकाता स्थित दूतावास से काउंसूल जेनरल भी शिरकत करेंगी. बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सूत्तपाठ किया जायेगा व भगवान बुद्ध से विश्व शांति के लिए कामना की जायेगी.

देश-विदेश से पहुंचे बौद्ध श्रद्धालु

जयंती समारोह में बोधगया स्थित विभिन्न देशों के बौद्ध मठों में प्रवास करने वाले बौद्ध भिक्षुओं के साथ ही महाराष्ट्र व अन्य प्रदेशों से यहां पहुंचे श्रद्धालु भी शामिल होंगे. कार्यक्रम के समापन पर बौद्ध भिक्षुओं को संघदान व श्रद्धालुओं को कालचक्र मैदान में भोजन कराने की व्यवस्था की गयी है. इस बीच बोधगया टेंपल मेनेजमेंट कमेटी द्वारा बुद्ध जयंती समारोह का फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग भी की जायेगी. इससे देश-विदेश में मौजूद बौद्ध श्रद्धालु भी महाबोधि मंदिर में आयोजित समारोह को देख सकेंगे. आयोजन को लेकर मंदिर परिसर व आसपास की सुरक्षा सख्त कर दी गयी है.

बुद्ध व उनके शिष्यों के धातु अवशेष के साथ निकाली शोभायात्रा

बोधगया. बुद्ध जयंती के अवसर पर श्रीलंका बौद्ध मठ द्वारा रविवार की शाम को श्रीलंका बौद्ध मठ से महाबोधि मंदिर तक शोभायात्रा निकाली गयी. इसमें भगवान बुद्ध व उनके दो शिष्यों के यहां रखे धातु अवशेषों को भी शामिल किया गया. पालकी पर बौद्ध भिक्षुओं ने बुद्ध व उनके शिष्यों के धातु अवशेष को रख कर बुद्धं शरणम गच्छामि का मंत्रोच्चार करते हुए भिक्षु व श्रद्धालु महाबोधि मंदिर पहुंचे.

मंदिर परिसर की परिक्रमा करते हुए मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की गयी और उसके बाद धातु अवशेष के साथ वापस श्रीलंका बौद्ध मठ लौट आये. अब सोमवार की सुबह से शाम तक यहां स्थित जयश्री महाबोधि विहार में बुद्ध व उनके शिष्यों के धातु अवशेष काे आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ रखा जायेगा. सूचना है कि राज्यपाल फागू चौहान भी बुद्ध व उनके शिष्यों के धातु अवशेष का दर्शन करने जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें