1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. gaya pitru paksha the gaya administration removed pilgrims from pretshila vedi bihar asj

Gaya Pitru Paksha: प्रेतशिला वेदी पर पिंडदान कर रहे तीर्थयात्रियों को प्रशासन ने हटाया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रेतशिला वेदी
प्रेतशिला वेदी
प्रभात खबर

गया : कोविड-19 को लेकर शासन-प्रशासन द्वारा इस वर्ष पितृपक्ष मेले के आयोजन पर लगायी गयी रोक के बाद भी प्रेतशिला वेदी पर पिंडदान व श्राद्धकर्म का कर्मकांड कर रहे तीर्थयात्रियों को रविवार को चंदौती थाने की पुलिस ने हटा दिया.

पिंडदान नहीं कराने का दावा

इस क्षेत्र के धामी पंडा भोलू पांडेय ने बताया कि सरकारी आदेश के बाद इस क्षेत्र में पिंडदान का कर्मकांड नहीं कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विष्णुपद क्षेत्र में पिंडदान करने वाले तीर्थयात्रियों को उनके ब्राह्मण यहां लेकर आते हैं व पिंडदान कराते हैं. ऐसे में रोक पाना मुश्किल है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा पितृपक्ष मेले के आयोजन पर रोक लगने से संबंधित घोषणा के बाद किसी भी तीर्थयात्री का धामी पंडा पिंडदान का कर्मकांड नहीं करा रहे हैं.

तीर्थयात्री स्वत: वापस जाने लगे

धामी पंडा शासन व प्रशासन के आदेशों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं. इधर, चंदौती थाने के थानाध्यक्ष अजय सिन्हा ने पूछने पर बताया कि प्रेतशिला वेदी पर पिंडदान का कर्मकांड होने की सूचना मिलने के बाद पुलिस बल भेज कर कर्मकांड कर रहे लोगों को सरकार व प्रशासन के आदेश से अवगत कराया गया. उन्होंने बताया कि जानकारी मिलने के बाद पिंडदान का कर्मकांड कर रहे तीर्थयात्री स्वत: वापस जाने लगे.

जिले की सीमा पर पिंडदानियों को राेकने का है आदेश

काेविड-19 संक्रमण की राेकथाम को लेकर राज्य सरकार के निर्देश पर गया डीएम व एसएसपी ने पिंडदानियों को जिले की सीमा से ही लौटाने का संयुक्त आदेश जारी किया है. साथ ही सीमा पर तैनात दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी को सख्त हिदायत दी गयी है कि वे समय पर उपस्थित रह कर तीर्थयात्रियाें के वाहनाें की जांच करेंगे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें