1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. expect new year these five important tasks done for the convenience in magadh medical asj

नये साल की उम्मीद : मगध मेडिकल में सुविधा के लिए होंगे ये पांच जरूरी काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नए साल में नई उम्मीद
नए साल में नई उम्मीद
प्रभात खबर ग्राफिक्स

गया. मगध मेडिकल अस्पताल में 2020 में कई तरह की सुविधा बढ़ाने के प्रयास किये गये हैं. 2021 के मार्च अप्रैल तक कई तरह की और सुविधाएं मरीजों के बहाल की जायेगी. इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चलाया जा रहा है.

अस्पताल अधीक्षक डॉ हरिशचंद्र हरि ने बताया कि अस्पताल में ब्लड सेपरेशन यूनिट, एमसीएच की शुरुआत, आइ बैंक को सुदृढ़ स्थिति में पहुंचाने, अस्पताल के सभी बेडों पर पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन की सुविधा बहाल करने आदि के काम जोर-शोर से पूरा किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रशासन की ओर से मरीजों को बेहतर इलाज मिले इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. 2021 के मार्च-अप्रैल तक सुविधाएं बहाल कर दी जायेगी.

कोरोना के कारण काम को पूरा करने में थोड़ी दिक्कत आयी है. इसके बाद भी यहां काम पूरा करने के लिए हर स्तर पर कोशिश की जा रही है.

वो पांच बातें

  • अस्पताल में ब्लड सेपरेशन यूनिट को मार्च-अप्रैल तक किया जायेगा चालू, इससे मरीजों को दिये जाने वाले ब्लड से प्लेटलेट्स, प्लाज्मा व अन्य कई तरह के तत्व निकाल कर उसका दूसरे मरीजों पर भी उपयोग किया जायेगा.

  • विशेष तौर पर अभियान चलाकर लोगों को नेत्रदान करने के लिए प्रेरित किया जायेगा. इसके लिए जनवरी से ही अभियान की शुरुआत की जायेगी. नेत्रदान करनेवाले के मौत के बाद भी उनके आंख का उपयोग जिंदा व्यक्ति के लिए किया जा सकेगा.

  • मार्च तक 100 बेडों का एमसीएच बिल्डिंग में गाइनो वार्ड को किया जायेगा शिफ्ट, यहां पर लोगों को अत्याधुनिक संसाधनों के सहारे व बेहतर चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा इलाज. नयी बिल्डिंग में जाने के बाद कई तरह की दिक्कत हो दूर.

  • अस्पताल के सभी 544 बेडों पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन सप्लाइ शुरू करने के लिए काम को मार्च-अप्रैल तक किया जाना है पूरा. अस्पताल परिसर में ही ऑक्सीजन जेनरेट प्लांट लगाये जा रहे हैं. जरूरत होने पर मरीजों को अब किसी भी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा दी जा सकेगी.

  • अस्पताल के इमरजेंसी, एमसीएच, नर्सिंग ट्रैनिंग सेंटर तक पहुंचने के लिए इमरजेंसी के सामने से खोला जाना है गेट, यह काम मार्च तक पूरा किया जाना है. सुविधा होगी कि मरीज इलाज के लिए सीधे एमसीएच या इमरजेंसी में पहुंच जायेंगे.

जेपीएन में कई सुविधाएं शुरू और बेहतरी की है योजना

जयप्रकाश नारायण अस्पताल में 2020 में कई तरह की सुविधाएं मरीजों के लिए बहाल की गयी हैं. अस्पताल में मरीजों को और बेहतर सुविधा मिले इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी प्रयासरत हैं.

कई तरह की सुविधाएं आनेवाले वर्ष में शुरू होने के आसार दिख रहे हैं. वर्ष 2020 में अस्पताल में पांच बेड का आइसीयू, सीटी स्कैन की सुविधा, मरीजों के परिजनों के लिए वेटिंग शेड का निर्माण व यहां पहुंचनेवाले मरीजों को मुफ्त में भोजन की सुविधा के लिए दीदी की रसोई नामक रेस्टूरेंट खोला गया है.

यहां से मरीज को मुफ्त में भोजन बेड पर पहुंचाया जाता है, तो परिजनों को रेस्टूरेंट में आकर सस्ते दर पर भोजन व नाश्ते की सुविधा दी जा रही है.

2020 में शुरू की गयीं सुविधाएं

  1. सस्ते दरों पर मरीज व उनके परिजनों को दीदी की रसोई के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराने के रेस्टूरेंट

  2. अस्पताल में बनाया गया पांच बेड का आइसीयू वार्ड

  3. मरीजों के लिए बनाया गया वेटिंग शेड

  4. अस्पताल परिसर में पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन की सुविधा की शुरुआत

2021 की संभावित योजनाएं

  • अस्पताल परिसर में ब्लड बैंक की सुविधा

    • अस्पताल परिसर में 20 बेड के अस्पताल की नयी बिल्डिंग

    • ग्रिड के माध्यम से डायरेक्ट बिजली की व्यवस्था

    • डॉक्टर व अन्य स्टाप की संख्या बढ़ाने का प्रयास

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें