1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. bihar news rail ticket facility will be available in post offices soon reservation counters will be opened in many post offices rdy

Bihar News: जल्द ही डाकघरों में भी मिलेगी रेल टिकट की सुविधा, कई डाकघरों में खोले जायेंगे रिजर्वेशन काउंटर

डाक विभाग ने अपने ग्राहकों को लिए एक से बढ़ कर एक योजनाओं का लाभ दिया है. डाक विभाग ने लोगों को जाति, आय, ड्राइविंग लाइसेंस, गंगाजल, सुकन्या समृद्धि योजना, पेंशन योजना, तिलकुट, मखाना व अन्य योजनाओं का लाभ दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जल्द ही डाकघरों में भी मिलेगी रेल टिकट की सुविधा
जल्द ही डाकघरों में भी मिलेगी रेल टिकट की सुविधा
Prabhat Khabar

Bihar News: डाक विभाग ने अपने ग्राहकों को लिए एक से बढ़ कर एक योजनाओं का लाभ दिया है. डाक विभाग ने लोगों को जाति, आय, ड्राइविंग लाइसेंस, गंगाजल, सुकन्या समृद्धि योजना, पेंशन योजना, तिलकुट, मखाना व अन्य योजनाओं का लाभ दिया. लेकिन, अब डाक विभाग रेलवे आरक्षण टिकट भी देने का फैसला लिया है. रेलवे के आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है.

केंद्र सरकार की दो एजेंसी आइआरसीटीसी व डाक विभाग के बीच हुए समझौते के आधार पर अब डाकघरों से भी रेलवे टिकट खरीद सकते हैं. इसके लिए फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद जैसे रिजर्वेशन काउंटर पर सुविधा मिलती थी, वैसे ही डाकघरों के काउंटरों पर सुविधा मिलेगी. डाक विभाग हर स्तर पर तैयारियां शुरू कर दिया है. जल्द आइआरसीटीसी व डाक विभाग के बीच एक विशेष बैठक होगी.

बैठक होने के बाद डाकघरों में टिकट काउंटर खोलने पर विचार-विमर्श किया जायेगा. यहीं नहीं, डाक कर्मचारियों को भी टिकट बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद टिकट काउंटर बैठने की अनुमति दी जायेगी. डाक कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आइआरसीटीसी का यूजर आइडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जायेगा. एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग का कार्य होगा. डाकघरों में रेलवे का आरक्षण टिकट सुबह नौ से शाम छह बजे तक मिलेगा.

शहर के डाकघरों में रिजर्वेशन काउंटर खुलने के बाद ग्रामीणों इलाकों के उप-डाकघरों में भी यह सुविधा दी जायेगी. बताया जाता है कि ग्रामीण क्षेत्र में वैसे डाकघरों में रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा दी जायेगी, जहां कोर बैंकिंग की सुविधा होगी. सुविधा मिलने के बाद ग्रामीणों को रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट बुक करने की जरूरत नहीं रहेगी. ग्रामीण नजदीकी डाकघरों में जाकर रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

इस संबंध में वरीय डाक अधीक्षक रंजय कुमार सिंह ने बताया कि डाकघरों में रिजर्वेशन काउंटर खोलने पर चर्चा की गयी है. हालांकि, अब तक कोई आदेश नहीं आया है. डाकघरों में रिजर्वेशन काउंटर खुल जाने के बाद लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. साथ ही रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर लाइन लगने से भी छुटकारा मिल जायेगा.

गया में सबसे पहले प्रधान डाकघर में खोला जायेगा काउंटर

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टिकट काउंटर सबसे पहले प्रधान डाकघर में खुलेगा. रिजर्वेशन काउंटर खोलने के लिए डाकघरों को चिह्नित किया जायेगा. चिह्नित करने के बाद प्रधान डाकघर में सबसे पहले काउंटर खोला जायेगा. हालांकि, कुछ डाकघरों के नाम चर्चा में आने लगे हैं. बताया जाता है कि स्टेशन रोड स्थित डाकघर, आरएसएस व प्रधान डाकघर में काउंटर खुलेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें