1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. bihar election 2020 rjd holds 11 seats in 32 of the five districts asj

Bihar Election 2020 : पांच जिलों के 32 में 11 सीटों पर राजद का है कब्जा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

गया : कैमूर, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा और गया के कुल 32 विधानसभा क्षेत्रों पर नजर डालें, तो इनमें सबसे अधिक 11 सीट राजद के कब्जे में है. नौ भाजपा के, 6 जदयू के, चार कांग्रेस के व एक- एक सीट पर हम और रालोसपा ने कब्जा जमा रखा है.

गौरतलब है कि 2015 का चुनाव राजद, जदयू वह कांग्रेस ने साथ मिलकर लड़ा था, जबकि एनडीए में भाजपा, रालोसपा साथ में चुनाव लड़ रही थी. इस प्रकार देखें, तो 32 विधानसभा क्षेत्रों में राजद के 11 जदयू के छह और कांग्रेस के चार सीटें मिलाकर कुल 21 सीटें उनके पास थीं.

लेकिन, जदयू और राजद में बीच में ही खटपट हो जाने की वजह से उनका गठबंधन टूट गया. राजद और कांग्रेस एक साथ रह गये जबकि जदयू, भाजपा के साथ मिलकर बिहार में फिर से सत्ता पर काबिज हो गयी.

अब जो कि 2020 का चुनाव माथे पर है और 2015 के परिदृश्य से कुछ अलग ही तस्वीर सामने है. इस बार जदयू, भाजपा, लोजपा व हम साथ में हैं. उधर राजद और कांग्रेस साथ में है, जबकि रालोसपा ने इन दोनों से नाता तोड़कर अब बसपा के साथ गठजोड़ कर लिया है.

ऐसी परिस्थिति में जनता को अपना फैसला सुनाने की बारी आ गयी है. अब देखना है गया, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा व रोहतास जिले के 32 विधानसभा क्षेत्रों में जनता क्या फैसला सुनाती है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें