1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. battle from corona now the city is being sanitized by drones

कोरोना से जंग: अब ड्रोन से किया जा रहा शहर को सैनिटाइज

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Prabhat Khabar Digital Desk

गया. बिहार के गया जिले में नगर निगम ने बड़े शहरों के तर्ज पर ड्रोन से केमिकल का छिड़काव कर शहर को सैनिटाइज करने की पहल शुरू की है. इसमें कितनी सफलता मिलती है, यह आनेवाले दिनों में पता चल सकेगा. बुधवार को ड्रोन से केमिकल का छिड़काव करने की शुरुआत गुरुद्वारा रोड (जि स मुहल्ले से पॉजिटिव मरीज सामने आये) के पास से शुरू की गयी. नगर आयुक्त सावन कुमार ने बताया कि दिल्ली व अन्य कई शहरों में ड्रोन से केमिकल का छिड़काव कर शहर को सैनिटाइज किया जा रहा है. यहां एक एजेंसी को बुलाया गया है. शहर की बनावट नियमानुकूल नहीं होने के कारण कुछ जगहों पर दिक्कत होगी.

उन्होंने बताया कि कोशिश की जा रही कि दो ड्रोन से 10-15 दिनों में पूरे शहर में केमिकल का छिड़काव कर लिया जाये. विश्वास है कि इतने दिनों में पूरे शहर में केमिकल का छिड़काव पूरा हो जायेगा. उन्होंने बताया कि सभी मुहल्लों के लिए रूट निर्धारित कर छिड़काव की व्यवस्था की जा रही है. स्टेशन रोड स्थित निगम स्टोर से शुरू किये गये ड्रोन से छिड़काव के दौरान मेयर वीरेंद्र कुमार, डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्त व, उपनगर आयुक्त अजय कुमार, मोहम्मद शाहेब याहिया, पार्षद धर्मेंद्र कुमार, ओमप्रकाश सिंह, मनोज कुमार उर्फ बुलबुल साव, मुख्य सफाई नि रीक्षक सत्येंद्र प्रसाद, भंडारपाल पप्पू कुमार, चंद्रमोहन उर्फ चिंटू कुमार आदि मौजूद थे.

नगर नि गम द्वारा शहर में तीन जगहों पर सैनि टाइजिंग गैलरी बनायी गयी है. गैलरी में उपयोग करनेवाला केमिकल निगम में खुद ही बनाया जा रहा है. नगर आयुक्त सावन कुमार ने बताया कि फिटकिरी, कपूर, नींबू का पत्ता, नीम का पत्ता व एलोविरा को पानी में मिलाकर सैनिटाइजर बनाया जा रहा है. सबसे पहले 50 लीटर पानी में नींबू पत्ता, नीम पत्ता व एलोविरा मिलाकर आग पर गर्म किया जाता है. पानी 50 लीटर से 25 लीटर हो जाता है, तो उसमें फिटकिरी व कपूर का मिश्रण किया जाता है. मिश्रण होने के बाद इसका इस्तेमाल सैनिटाइजिंग गैलरी में किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि शहर को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के कदम उठाये जा रहे हैं. हैंड मशीन, टैंकर आदि से घरों व प्रतिष्ठानों को सैनिटाइज किया जा रहा है. ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव समय-समय पर किया जा रहा है. इसके साथ ही हर जगहों पर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें