भक्तों के रक्षक हैं भगवान नृसिंह : वैष्णव स्वामी महाराज

इस्कॉन मंदिर में तीन दिवसीय भागवत कथा का हुआ शुभारंभ गया : इस्कॉन मंदिर में शुक्रवार की शाम तीन दिवसीय भागवत कथा का शुभारंभ हुआ. नृसिंह चतुर्दशी के मौके पर शुरू हुए कार्यक्रम में वृंदावन से आये भक्ति आश्रय वैष्णव स्वामी महाराज ने श्रोताअों को नृसिंह भगवान से जुड़े संस्मरण सुनाये. इसके पहले भागवत कथा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 21, 2018 4:14 AM

इस्कॉन मंदिर में तीन दिवसीय भागवत कथा का हुआ शुभारंभ

गया : इस्कॉन मंदिर में शुक्रवार की शाम तीन दिवसीय भागवत कथा का शुभारंभ हुआ. नृसिंह चतुर्दशी के मौके पर शुरू हुए कार्यक्रम में वृंदावन से आये भक्ति आश्रय वैष्णव स्वामी महाराज ने श्रोताअों को नृसिंह भगवान से जुड़े संस्मरण सुनाये. इसके पहले भागवत कथा का शुभारंभ इस्कॉन के संस्थापक के चित्र पर माल्यार्पण व दीप जला कर किया गया. स्वामी महाराज ने कहा कि भगवान नृसिंह भक्तों के रक्षक हैं, जहां कोई भक्त उन्हें जिस अवस्था में याद करता है वह उसी तरह उसके समक्ष प्रकट हो जाते हैं.
उन्होंने कहा कि भगवान नृसिंह दुखों से उबारने वाले हैं. उन्होंने हिरण्य कश्यप व प्रह्लाद की कथा सुनायी, जिसमें प्रह्लाद तमाम मुसीबतें झेलते हुए भी उन्हें स्मरण करना नहीं भूलते हैं और अंत में नृसिंह के हाथों ही हिरण्यकश्यप का वध होता है. इस दौरान श्रोता भाव विभोर उनका प्रवचन सुनते रहे. अंत में आरती हुई और श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version