32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar News: मगध मेडिकल अस्ताल से 1000 ऑक्सीजन सिलिंडर हुए गायब, विभागीय कार्रवाई करने की तैयारी

Bihar News अस्पताल से करीब एक हजार छोटे-बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर गायब हो गये है. इसका खुलासा गया-पटना रोड स्थित कैपिटल ऑक्सीजन प्लांट के संचालक द्वारा इससे संबंधित एक पत्र अस्पताल प्रबंधन को भेजे जाने के बाद हुआ है.

Bihar News: मगध प्रक्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एएनएमएमसीएच) एक बार फिर सुर्खियों में है. कोविड-19 की दूसरी लहर की शुरुआत मे मगध मेडिकल अस्पताल से गायब हुए 113 ऑक्सीजन सिलिंडरों का मामला अभी सुलझा भी नहीं है कि अस्पताल से करीब एक हजार छोटे-बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर गायब हो गये है. इसका खुलासा गया-पटना रोड स्थित कैपिटल ऑक्सीजन प्लांट के संचालक द्वारा इससे संबंधित एक पत्र अस्पताल प्रबंधन को भेजे जाने के बाद हुआ है.

सूत्र बताते है कि प्लांट के गायब हुए एक हजार ऑक्सीजन सिलिंडरो में 900 के करीब बड़े सिलिंडर है. अस्पताल अधीक्षक डॉ पीके अग्रवाल ने प्लांट के संचालक का ऑक्सीजन सिलिंडर नहीं मिलने का पत्र मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी है. अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में भी पहले की तरह ही एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालने की कोशिश हर स्तर से की जा रही है. हालांकि, इस मामले की जानकारी वरीय अधिकारियों तक भी पहुंचने की सूचना है.

मगध मेडिकल अस्पताल में यह मामला करीब एक माह से चल रहा है. इस बारे में अस्पताल के कर्मचारी आपस में हर रोज चर्चा कर रहे है. लेकिन, हर कोई मामले को सार्वजनिक करने से परहेज कर रहा है. सूत्र बताते है कि इन्ही कारणों से स्टोर इंचार्ज को हटा दिया गया है और नये इंचार्ज को अभी तक प्रभार नहीं मिला है. वही, अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना काल के दौरान कई तरह की गड़बड़ियों के कारण ही तत्कालीन अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया था. उनके जाने के बाद गड़बड़ियां सामने आने लगी है.

900 बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर ले जाने के लिए चार-से-पांच ट्रकों की होगी जरूरत

जानकार बताते है कि एक बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर का वजन करीब 50 किलो होता है. 900 ऑक्सीजन सिलिंडरों का वजन 45000 किलो हो जायेगा. इतने सिलिंडरों को ले जाने के लिए कम से कम चार-पांच ट्रकों की जरुरत होगी. सूत्र बताते है कि अस्पताल में हर दिन कोरोना संकमण के पिक आवर के समय 600 से 700 बड़े ऑक्सीजन सिलिंडरों की खपत थी. अस्पताल में करीब 320 सिलिंडर ही उपलब्ध है. बाकी, सिलिंडर भर कर प्लांट संचालक यहां दे रहे थे. सिलिंडर आते वक्त तीन जगहों पर इंट्री होती थी. पर्ची भी काट कर सिलिंडर पहुंचाने वाले को दिया गया है. इस मामले में प्रशासन ने संज्ञान लिया है.

Also Read: Bihar News: गोपालगंज में सिविल कोर्ट के वकील की गोली मारकर हत्या, अधिवकताओं ने न्यायिक कार्य का बहिष्कार

दोषी कर्मचारियों पर की जायेगी कार्रवाई

मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ पीके अग्रवाल ने कहा कि प्लांट के संचालक ने लिखित सूचना दी है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पताल को दिये गये करीब एक हजार छोटे-बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर वापस नहीं मिले है. इस संबंध में स्टोर इंचार्ज से स्पष्टीकरण मांगा गया है. हर हाल में नियम के तहत सिलिंडरों की रिकवरी कर दोषी कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. किसी को अस्पताल में मनमानी करने की छूट नहीं दी जा सकती है. इस संबंध में विभाग को भी पत्र भेजा जा रहा है. सिलिंडरों की निगरानी स्टोर इंचार्ज का दायित्व होता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें