1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. who be the first citizen of darbhanga decision be taken in few hours voting begins for mayor and deputy mayor asj

कौन होंगे दरभंगा का प्रथम नागरिक, कुछ घंटों में होगा फैसला, वोटिंग शुरू

नगर निगम का मेयर व डिप्टी मेयर कौन होगा, यह गुरुवार को साफ हो जायेगा. इन रिक्त पदों के लिये कल वोटिंग होनी है. इसमें 40 पार्षद भाग लेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दरभंगा नगर निगम
दरभंगा नगर निगम
फाइल

दरभंगा. नगर निगम के महापौर व उप महापौर पद पर चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. शांतिपूर्ण वातावरण में इसे संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. इस बावत जिला जनसंपर्क पदाधिकारी नागेंद्र कुमार गुप्ता के अनुसार, महापौर व उपमहापौर के रिक्त पद पर निर्वाचन एवं निर्वाचन के उपरांत शपथ दिलाने के लिए 12 जनवरी को पूर्वाह्न 10 बजे का समय निर्धारित किया गया है. यह विशेष बैठक समाहरणालय सभागार में होगी.

दरभंगा सदर एसडीओ स्पर्श गुप्ता ने दोनों पदों के चुनाव तथा निर्वाचन के उपरांत शपथ ग्रहण कार्य शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए कार्यक्रम स्थल पर 12 जनवरी को कार्य समाप्ति तक कार्यक्रम स्थल के आस-पास 500 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर दी है.

इस आदेश के तहत 500 गज की परिधि में शांति भंग करने के उद्देश्य से पांच या उससे अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने, किसी भी व्यक्ति को लाठी, भाला, गड़ासा, छुरा, अन्य घातक हथियार, अग्नेयास्त्र, विस्फोटक आदि लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है. इसके साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग एवं उपयोग भी निषिद्ध कर दिया गया है.

एसडीओ ने कहा है कि इस आदेश का उल्लंघन करनेवालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बताया कि यह आदेश निर्वाचन कार्य में नियुक्त सरकारी पदाधिकारी, आरक्षी एवं सैन्य बल के कर्मचारी तथा सरकारी अथवा प्रशासन द्वारा निर्गत पासधारियों, शांतिपूर्ण मतगणना कार्य में लगे कर्मियों तथा शव-यात्रा, धार्मिक जुलूस, शादी-विवाह के कार्यक्रम में शामिल व्यक्तियों के मामले में शिथिल रहेगा.

देर रात तक चलता रहा बैठकों का दौर, फूट से बने दो गुट

दरभंगा. नगर निगम का मेयर व डिप्टी मेयर कौन होगा, यह गुरुवार को साफ हो जायेगा. इन रिक्त पदों के लिये कल वोटिंग होनी है. इसमें 40 पार्षद भाग लेंगे. अंतिम समय तक दोनों पदों के लिये दोनों खेमों से दावेदारों का नाम पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो सका. आधा दर्जन से अधिक दावेदारों के नाम उछलते रहे. कुर्सी के लिये पाला तक बदलने के लिये कई पार्षद तैयार हैं.

वहीं अपने-अपने पक्ष में समर्थकों की संख्या जुटाने के लिये हरसंभव जुगत लगाने में देर रात तक संभावित उम्मीदवार भिड़े रहे. स्थान बदल-बदल कर लगातार बैठकें होती रही. भोज भी आयोजित किये जाने की बात सामने आ रही है. कुर्सी की दावेदारी पक्की करने के लिये पैसे का भी खेल होने की जानकारी है. पहले के गुट में फूट पड़ने और दो गुट में बंटने की भी चर्चा जोरों पर रही. कुल मिलाकार इस बार मेयर व डिप्टी मेयर चुनाव में बड़ा उलट-फेर होने की संभावना दिख रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें