1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. when and which doctor saw the infected patients now the family will know in darbhanga bihar asj

Coronavirus in Bihar : संक्रमित मरीजों को कब-कब किस डॉक्टर ने देखा, अब जान सकेंगे परिजन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एप जारी करते डीएम
एप जारी करते डीएम
प्रभात खबर

दरभंगा : डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने रविवार को पेशेंट मैनेजमेंट कम इनफार्मेशन सिस्टम ऐप (पीएमआइएस ऐप) का शुभारंभ किया. इस अवसर पर सहायक समाहर्ता सह डीएमसीएच नियंत्रण कक्ष के वरीय नोडल पदाधिकारी प्रियंका रानी, सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा, डीएमसीएच अधीक्षक डॉ मणि भूषण शर्मा, डीएमसीएच के कोरोना नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता ललित राही, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं डीपीएम विशाल कुमार सिंह मौजूद थे. इस ऐप के उपयोग से अब चिकित्सारत कोरोना संक्रमित मरीजों की हालत की जानकारी परिजनों, चिकित्सकों व प्रशासन को नियमित रूप से मिल सकेगी.

प्रशिक्षु आइएएस ने दो साथियों के साथ किया ऐप विकसित

इस ऐप को अपने दो साथियों के साथ प्रशिक्षु आइएएस प्रियंका रानी ने विकसित की है. ऐप को बनाने में प्रियंका का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. भारतीय वन सेवा के दो मित्र नीथियांनथम एल एवं राजकुमार एम (दोनों इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी, देहरादून में प्रशिक्षणरत) के साथ मिलकर प्रियंका ने इस ऐप को विकसित की है.

काफी सहायक सिद्ध हो सकेगा ऐप

बताया गया कि इस ऐप के आ जाने से अब प्रत्येक कोविड-19 पॉजीटिव की अद्यतन स्थिति उनके रजिस्ट्रेशन नंबर से कोई भी व्यक्ति जान सकता है. ऐप पर मरीज का रजिस्ट्रेशन नंबर डालने पर वह खुल जाएगा और मरीज की अद्यतन स्थिति दिखने लगेगी. जिला में किया गया यह नूतन प्रयोग कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज और उनके परिजन के साथ साथ चिकित्सक एवं जिला प्रशासन के लिए काफी सहायक सिद्ध हो सकता है.

कैसे किया जाएगा संचालन

कोविड-19 पॉजिटिव मरीज का पीएमआइएस ऐप पर रजिस्ट्रेशन होगा. रजिस्ट्रेशन होते ही ऐप पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर सृजित हो जाएगा. इस नंबर के माध्यम से परिजन भी मरीज के दिन प्रतिदिन की स्थिति से अवगत होते रहेंगे. साथ ही मरीज को कब-कब किस चिकित्सक ने देखा तथा मरीज की वर्तमान स्थिति क्या है, इसका अनुश्रवण जिला स्तर पर किया जा सकेगा. चिकित्सक द्वारा जब-जब मरीज को देखा जाएगा, उसकी अद्यतन रिपोर्ट ऐप में दर्ज होती जाएगी. जिस डॉक्टर द्वारा देखा जाएगा उसका नाम भी उस पर अंकित रहेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें