1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. rising water level of budhi gandak nine died due to drowning in flood water in darbhanga and sitamarhi asj

बूढ़ी गंडक का बढ़ रहा जलस्तर, दरभंगा और सीतामढ़ी में बाढ़ के पानी में डूबने से नौ की मौत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा-समस्तीपुर मार्ग
दरभंगा-समस्तीपुर मार्ग
Prabhat Khabar

दरभंगा/सीतामढ़ी. दरभंगा और सीतामढ़ी में मंगलवार को बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गयी. दरभंगा में पांच लोगों की मौत हो गयी. इसमें एक युवक व एक किशोरी समेत तीन बच्चे शामिल हैं. बिरौल के गौड़ा गांव में कमला नदी में डूबने से दो सगे भाई व उनकी चचेरी बहन की मौत हो गयी.

मृतकों में गौड़ा गांव के मनोज केवट के 12 वर्षीय पुत्र मोहन केवट, 10 वर्षीय पुत्र चन्दन केवट व रवींद्र केवट की 13 वर्षीया पुत्री शिवानी कुमारी शामिल हैं. तीनों कमला नदी में स्नान करने गये थे. वहीं सीतामढ़ी में अलग-अलग जगहों पर डूबने से बच्ची समेत चार लोगों की मौत हो गयी.

मृतकों में रून्नीसैदपुर थाने के बघाड़ी गांव निवासी रमेश मुखिया की पुत्री रूबी कुमारी (13), महिंदवारा थाने के महेशा फरकपुर गांव निवासी ठागा राय का पुत्र रामाश्रय राय, पुपरी के बाजितपुर बौरा वार्ड नंबर-नौ निवासी स्व चलितर मुखिया का पुत्र सोमन मुखिया (32) तथा बाजपट्टी थाना क्षेत्र के हरपुरवा गांव निवासी मो हबीब अंसारी का पुत्र मो परवेज अंसारी (40) शामिल हैं.

इधर, बूढ़ी गंडक ऊफान पर है. गंगा नदी मोहनपुर के सरारी घाट पर घटने लगी है. हायाघाट में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 1.12 मीटर पर स्थिर है. वहीं बूढ़ी गंडक रोसड़ा में खतरे के निशान से 3.20 मीटर ऊपर है. समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक खतरे के निशान से 2.42 मीटर ऊपर है. दोनों जगहों पर बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर पिछले 24 घंटे में आठ सेंटीमीटर बढ़ा है. रोसड़ा में बूढ़ी गंडक नदी का जलसतर पिछले 24 घंटे में सात सेंटीमीटर बढ़ा है. बूढ़ी गंडक के बांध पर लगातार जल दबाव बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा बिथान, सिंघिया तथा कल्याणपुर प्रखंड के कई रिहायसी इलाके में बाढ़ का यथावत है.

कई गांवों का सड़क संपर्क भंग है. हायाघाट में बागमती नदी का जलस्तर मंगलवार को दोपहर दो बजे 46.84 मीटर पर रुका हुआ था. यहां नदी का लाल निशान 45.75 सेंटीमीटर पर है. रोसड़ा में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर मंगलवार को अपराह्न दो बजे 45.83 मीटर पर था. यहां खतरे का निशान 42.63 मीटर पर अंकित है.

बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर समस्तीपुर रेल पुल के पास मंगलवार को अपराह्न दो बजे को 48.15 मीटर पर पहुंच गया था. यहां लाल निशान 45.73 मीटर पर अंकित है. इसी तरह मोहनपुर के सरारीघाट पर गंगा नदी जलस्तर घटकर 44.00 मीटर पर पहुंच गया है. यहां गंगा नदी लाल निशान 45.50 मीटर पर अंकित है. पिछले 24 घंटे में गंगा यहां पांच सेंटीमीटर घटा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें