1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. mithilanchal gifted in the midst of bihar assembly elections airline flight service will start from darbhanga airport tomorrow amid bihar election and diwali and chhath puja upl

Darbhanga Airport News: बिहार चुनाव के बीच में मिथिला को सौगात, कल से शुरू होगी दरभंगा एयरपोर्ट से विमान सेवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Darbhanga Airport: दरभंगा में बने नये एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.
Darbhanga Airport: दरभंगा में बने नये एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.
FIle

Darbhanga Airport News: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बीच मिथिलांचल को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को संपन्न जाएगा. इससे अगले ही दिन यानि 8 नवंबर (रविवार) को राज्य के मिथिलांचल क्षेत्र के लिए अहम घटनाक्रम होने वाला है. दरभंगा में बने नये एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. इससे मिथिलांचल से देश भर की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और लोगों को हवाई यात्रा में आसानी होगी. बिहार चुनाव 2020 से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर

दरभंगा एयरपोर्ट पर सभी जरूरी प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसे लेकर नागरिक उड्डयन विभाग व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के बीच लगातार बैठकें की जा रही हैं. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार सभी काम हर हाल में सात नवंबर तक पूरा कर लिया जायेगा. बिहार में पहले से कार्यरत पटना और गया एयरपोर्ट के बाद अब मिथिलांचल क्षेत्र के दरभंगा में ये तीसरा एयरपोर्ट ऑपरेशनल होने वाला है. Bihar Chunav 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु की उड़ानों को लेकर

प्राइवेट एयरलाइंस स्पाइस जेट को यहां से रोजाना उड़ान शुरू करने को लेकर लाइसेंस जारी कर दिया गया है. पहले चरण में स्पाइस जेट को दिल्ली, मुंबई व बेंगलुरु की उड़ानों को लेकर इजाजत दी गयी है. एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार दो दिन पहले सहरसा में चुनाव प्रचार से लौटने के दौरान यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद गोपालजी ठाकुर और एयरपोर्ट के अधिकारियों से उड़ान सेवा शुरू किये जाने की जानकारी ली थी.

रन-वे पूरी तरह से तैयार

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट इंचार्ज जीके चंदना के अनुसार रन-वे उड़ान को लेकर पूरी तरह तैयार है. दरभंगा एयरपोर्ट आठ नवंबर से काम शुरु कर देगा. दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए विमान सेवा की सभी तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ वायु सेना और जिला प्रशासन के अधिकारियों की समीक्षा बैठक थी. इसमें तैयारी की स्थिति पर संतोष जताया गया. एयरपोर्ट परिसर में पार्किंग का कुछ काम बचा है. इसे भी एक-दो दिनों में पूरा कर लिये जाने की संभावना है. काम पूरा नहीं हो सका तो शुरुआती दिनों में बगल में स्थित बस अड्डे की पार्किंग से काम चलाया जायेगा.

चेक- इन से लेकर सिक्योरिटी गेट तक के सभी डिजिटल

चेक- इन से लेकर सिक्योरिटी गेट तक के सभी डिजिटल काम भी पूरे हो चुके हैं. स्पाइस जेट की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों के सामानों को हवाई जहाज में चढ़ाने के लिए प्रयुक्त होने वाले उपकरण पहुंच चुके हैं. ट्रॉली, बेगैज ट्रॉली व्हीकल, विमान को जोड़ने में प्रयुक्त सीढ़ी, ग्राउंड सपोर्ट व्हीकल आदि सेट किया जा रहा है. स्पाइस जेट के कर्मचारी भी दरभंगा पहुंच चुके हैं. टर्मिनल से विमान तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए चार लोफ्लोर बसें भी पहुंच चुकी हैं.

टर्मिनल भवन में यात्रियों के बोर्डिंग के लिए काउंटर आदि की व्यवस्था हो चुकी है. सुरक्षा की जिम्मेदारी फिलहाल बिहार पुलिस के पास ही रहेगी. विमान को दिशा दिखाने वाले 'डीवीओआर' सिस्टम तत्काल नहीं लग पाया है. वैसे इसका हल निकाल लिया गया है. भारतीय वायु सेना तत्काल इसे लेकर अपना रडार इस्तेमाल करने देगी.

एयरपोर्ट से निकाली गयी नीलगाय

नीलगाय की समस्या का तात्कालिक हल निकाल लिया गया है. वन विभाग ने 11 किलोमीटर क्षेत्र में फैले एयरपोर्ट में बसेरा बना चुकी 100 से अधिक नीलगायों को वहां से निकाल दिया है. नीलगायों के पुन: प्रवेश को रोकने के लिए चारों तरफ दीवाल बनाने का काम चल रहा है. दीवार का काम गुरुवार तक पूरा नहीं हुआ है. ऐसे में फिर से नीलगायों के आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें