1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. mithila university received the responsibility of taking the two year bed enrollment entrance examination examination will be done for 400 seats asj

मिथिला विवि को मिली दो वर्षीय बीएड नामांकन प्रवेश परीक्षा लेने की जिम्मेदारी, 400 सीटों के लिए होगी परीक्षा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मिथिला विवि
मिथिला विवि
फाइल

प्रवीण कुमार चौधरी, दरभंगा. प्रदेश के सभी बीएड कालेजों मे बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम मे नामांकन के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी राजभवन ने लनामिवि को ही सौंपी है.

इस आशय का पत्र गुरुवार की देर शाम कुलाधिपति के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने जारी की है. चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 के आयोजन की जिम्मेदारी फिर से ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को मिली है.

प्रवेश परीक्षा संचालन के लिये लनामिवि को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है. कुलाधिपति के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने इसकी जानकारी विवि को दी है.

400 सीटों पर नामांकन के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

बीए-बीएड एवं बीएससी-बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार कोर्स में इंटरमीडिएट/ प्लस-2 उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कोई भी छात्र-छात्राएं अभ्यर्थी हो सकते हैं. इस कोर्स के तहत नामांकित छात्र चार वर्षों में कला तथा विज्ञान संकाय के तहत किसी भी विषय में आनर्स के साथ बीएड की डिग्री प्राप्त करते हैं.

दोनों संकाय में विषयवार प्रतिष्ठा की सीट निर्धारित है. प्रदेश स्तर पर मात्र बीआर अंबेडकर विवि मुजफ्फरपुर के चार कालेजों में यह कोर्स चलता है. प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों का इन कॉलेजों में ही नामांकन होगा.

इसमें वसुंधरा बीएड कॉलेज, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज तथा वैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन शामिल है.

प्रत्येक कालेज में 100-100 सीट पर अर्थात कुल 400 सीटों पर नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. नामांकन कराने वाले छात्रों को बतौर शुल्क चार वर्षों तक प्रति वर्ष 75 हजार रुपया निर्धारित.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें