1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. minister took stock of flood protection works said priority is to reduce the outbreak of flood in mithila asj

मंत्री ने लिया बाढ़ सुरक्षा कार्यों का लिया जायजा, बोले- मिथिला में बाढ़ के प्रकोप को कम करना प्राथमिकता

जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने गुरुवार को दरभंगा जिले के हनुमाननगर व बहादुरपुर, समस्तीपुर जिले के शिवाजी नगर प्रखंड व बेगूसराय के खोदावंदपुर का दौरा किया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निरीक्षण करते संजय झा
निरीक्षण करते संजय झा
प्रभात खबर

दरभंगा/समस्तीपुर/ बेगूसराय. जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने गुरुवार को दरभंगा जिले के हनुमाननगर व बहादुरपुर, समस्तीपुर जिले के शिवाजी नगर प्रखंड व बेगूसराय के खोदावंदपुर का दौरा किया. उन्होंने जल संसाधन विभाग की ओर से कराये जा रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का जायजा लिया.

उन्होंने कहा कि मिथिला में बाढ़ के प्रकोप को कम करना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्राथमिकताओं में शामिल है. इसके लिए जल संसाधन विभाग की ओर से बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना फेज-3बी का काम तेजी से कराया जा रहा है. इसे सितंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

जल संसाधन मंत्री समस्तीपुर जिले के शिवाजी नगर प्रखंड में बोराज और बेलहर मसौढ़ी गांव गये. यहां बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना फेज 3 बी के अंतर्गत सिरनिया-फुहिया तटबंध के किमी 25.85 से किमी 28 के बीच कराये गये तटबंध सुदृढ़ीकरण एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों को देखा.

समस्तीपुर के फूहिया में करेह नदी पर 74 किमी लंबाई में तटबंध है, जिसके 70 किमी में उच्चीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का काम किया जा रहा है, जिसका 80% काम पूरा हो गया है. इसके चार किलोमीटर भाग में नया तटबंध बनाया जाना है. इस कार्य से करीब 100 गांव सुरक्षित हुए हैं और 12 लाख की आबादी लाभान्वित हुई है.

वहीं, बेगूसराय के खोदावंदपुर में मंत्री ने कहा कि तटबंधों की सुरक्षा के लिए प्रशासन सजग है. उन्होंने बूढ़ी गंडक के बायें तटबंध में नुरुल्लाहपुर, मोहनपुर, बेगमपुर, बाड़ा, मिर्जापुर, बरियारपुर पश्चिमी, फफौत स्थित कटाव स्थलों का जायजा लिया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें