1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. jyoti kumari brought her father to bihar by bicycle postal department photo printed on stamp post office

पिता को साइकिल से बिहार लाने वाली ज्योति को डाक विभाग से सम्मान, स्टांप पर छपी तस्वीर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ज्योति को डाक विभाग से सम्मान
ज्योति को डाक विभाग से सम्मान

दरभंगा : गुड़गांव से पिता को साथ लेकर अपने घर सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली गांव पहुंचने वाली ज्योति कुमारी (13) की हिम्मत की सभी लोग दाद दे रहे हैं. उसे सम्मानित करने वालों का गांव में तांता लगा है. साइकिल समेत पिता के साथ घर पहुंची ज्योति को रविवार को डाक अधीक्षक उमेश चंद्र प्रसाद ने 'माइ स्टांप' से सम्मानित किया. आइपीपीबी का शून्य बैलेंस पर खाता खोल कर 51 सौ रुपये का चेक ज्योति को दिया. पोस्ट मास्टर जनरल को आमंत्रित कर जिला स्तर पर ज्योति को सम्मानित करने की योजना बनायी जा रही है.

हर कठिनाई के समाधान को मिलेंगे खड़ा : विधायकनगर विधायक संजय सरावगी ने ज्योति को उसके घर जाकर ₹25 हजार की एल्वाइ बॉडी से बनी साइकिल दी. ऑल इंडिया साइकिल फेडरेशन के ट्रायल टेस्ट के लिए साइकिल देने का शनिवार को किया वादा पूरा करने विधायक वहां पहुंचे थे. फेडरेशन से ट्रायल टेस्ट के लिए ज्योति ने एक महीना का समय लिया है. पटना में उसका टेस्ट होगा. सरावगी ने ज्योति से कहा कि वह पूरे मन से तैयारी करे, हर कठिनाई के समाधान के लिए वे खड़े मिलेंगे.

सफलता से गांव ही नहीं जिला, मिथिला व बिहार का नाम रोशन होगा. घर के निकट बनाया जा रहा शौचालयज्योति के घर के निकट शौचालय निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. प्रखंड समन्वयक ने बताया कि दो दिन में कार्य पूरा कर लिया जायेगा. बता दें कि ज्योति के घर में शौचालय की सुविधा नहीं है. शौचालय बनाने के लिए निजी जमीन नहीं होने से बगल की सरकारी जमीन पर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है.

शिक्षा विभाग पढ़ाई में करेगा हर सहयोगडीइओ डॉ महेश प्रसाद सिंह, डीपीओ डॉ सुनिल कुमार, संजय कुमार देव कन्हैया आदि ने शनिवार को ज्योति को साइकिल, पाठ्य सामग्री प्रदान की थी. उसका नामांकन वर्ग नौ में कराया गया. विभाग ने पढ़ाई के क्रम में हर सहयोग किये जाने का ज्योति को भरोसा दिलाया. डॉ प्रभात दास फाउंडेशन के सचिव मुकेश कुमार झा ने 'ज्योति को मिथिला विरांगना सम्मान’ से नवाजा, तो एसएसबी राजनगर मधुबनी के इंस्पेक्टर ने पांच हजार रुपये देकर पुरस्कृत किया.

ज्योति की 12वीं तक की पढ़ाई का खर्च उठायेंगे मंत्रीबिहार सरकार के योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा है कि गुड़गांव से साहस का परिचय देते हुए अपने पिता को साइकिल पर चढ़ाकर दरभंगा लाने वाली ज्योति को हर संभव मदद दिया जायेगा. उन्होंने पचास हजार रुपये देने व बारहवीं तक के पढ़ाई व अन्य खर्च भी उठाने की बात कही.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें