1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. gm special train run from saharsa to darbhanga on 13 march after 84 years both the regions of mithila connected again in the first week of april asj

सहरसा से दरभंगा तक 13 मार्च को दौड़ेगी जीएम स्पेशल ट्रेन, 84 साल बाद रेल से फिर जुड़े जायेगा मिथिला का दोनों इलाका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोसी महासेतु
कोसी महासेतु
प्रभात खबर

सहरसा. करीब 84 साल बाद एक बार फिर दो भागों में बंटा मिथिला का इलाका एक हो जायेगा. सरायगढ़, आसनपुर कोसी महासेतु निर्मली, झंझारपुर एवं दरभंगा के बीच नयी रेलखंड पर सहरसा ट्रैक लिंकिंग का काम पूरा हो चुका है.

13 मार्च को रेल महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी समस्तीपुर रेल मंडल के वार्षिक निरीक्षण में सहरसा जंक्शन पहुंचेंगे. जिसके बाद सहरसा, सरायगढ़, महासेतु के रास्ते निर्मली, झंझारपुर दरभंगा तक निरीक्षण करेंगे.

पिछले माह रेल अधिकारियों द्वारा आसनपुर कोशी महासेतु ब्रिज से निर्मली तक करीब छह किलोमीटर नयी रेलवे ट्रैक पर 120 की स्पीड से इंजन ट्रायल किया था, जो सफल रहा. कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी के निरीक्षण के लिए रिपोर्ट भेज दी गयी है. 31 मार्च से पहले सीआरएस होना तय है. रेल अधिकारियों के मुताबिक निर्मली तक ही सीआरएस होगा. सीआरएस निरीक्षण के बाद जल्द ही नयी रेल खंड पर ट्रेनें दौडेगी.

मालूम हो कि 1934 में आयी भूकंप के बाद दरभंगा और सहरसा के बीच रेल नेटवर्क टूट गया था. तीन हजार करोड़ की राशि से प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कोशी महासेतु का शिलान्यास किया था और वर्ष 2020 के अक्तूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोसी महासेतु का उद्घाटन किया था.

सहरसा से दरभंगा होगा 143 किमी दूर सहरसा से खगड़िया समस्तीपुर के रास्ते दरभंगा तक अभी 195 किलोमीटर की दूरी है. कोसी महासेतु के रास्ते ट्रेन सेवा उपलब्ध होने के बाद यह दूरी 143 किलोमीटर होगी. रेल यात्री 52 किलोमीटर की कम समय में सहरसा से दरभंगा पहुंचेंगे.

एक्सप्रेस ट्रेनों में एक घंटा 15 मिनट एवं पैसेंजर ट्रेनों में दो घंटे समय की बचत होगी. इसके अलावा यात्रियों को सहरसा से दरभंगा के बीच सफर में किराया भी कम लगेगा. सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि सहरसा से रायगढ़ कोसी महासेतु के रास्ते निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा तक ट्रैक लिंकिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है.

फिलहाल स्टेशनों पर प्लेटफार्म एवं फुट ओवरब्रिज निर्माण कार्य चल रहा है. वार्षिक निरीक्षण के दौरान रेल महाप्रबंधक सहरसा से सरायगढ़ कोशी महासेतु ब्रिज के रास्ते निर्मली झंझारपुर एवं दरभंगा के बीच 13 मार्च को स्पेशल ट्रेन से निरीक्षण करेंगे. सीआरएस निरीक्षण के लिए मुख्यालय रिपोर्ट भेजी गयी है. 31 मार्च से पहले सीआरएस की उम्मीद है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें