1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. flood water remain in the house for five to seven days only then the government grant money dm explained the rules to the people asj

पांच से सात दिनों तक घर में रहेगा बाढ़ का पानी, तभी मिलेगा सरकारी अनुदान का पैसा, डीएम ने समझाया नियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बाढ़ में डूबा शुभंकरपुर का कपूर टोला
बाढ़ में डूबा शुभंकरपुर का कपूर टोला
प्रभात खबर

दरभंगा. डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि पूरा गांव बाढ़ प्रभावित होगा, तभी अनुदान की राशि मिलेगी. यदि कुछ घरों में भी पानी प्रवेश कर जाता है, तो उन परिवारों को बाढ़ अनुदान राशि प्राप्त होगी, जिनके घर में पानी प्रवेश कर गया है. वे समाहरणालय में बाढ़ को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे.

अधिकारियों से डीएम ने बाढ़ की स्थिति को लेकर फीडबैक लिया. डीएम ने कहा कि संबंधित पंचायत एवं गांव की वीडियोग्राफी करा ली जाए. जीआर (बाढ़ सहाय्य अनुदान) के लिए आवश्यक है कि पहुंच पथ डूब गया हो एवं 5 से 7 दिनों तक घर में पानी रहा हो. डीएम ने बाढ़ प्रभावित स्थलों का वीडियोग्राफी अच्छी तरह से करवा लेने का निर्देश दिया. इसके लिए कार्यपालक सहायक को लगाने को कहा.

सदर के डीसीएलआर क्षेत्र में लेंगे बाढ़ का जायजा

डीएम ने डीसीएलआर सदर को बाजपट्टी, शहवाजपुर, बासुदेवपुर एवं लोआम में बाढ़ ़ की स्थिति का जायजा लेने को कहा. हनुमाननगर के सीओ ने बताया कि बहपट्टी, अम्माडीह, पंचफुटिया एवं सिरनियां में सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है. सिरनिया और पचफुटिया में चापाकल लगवा दिया गया है. बहादुरपुर सीओ ने बताया कि मनिहारी के तेलिया पोखर में सामुदायिक रसोई प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है.

जानकारी दी गयी कि सदर के लोआम एवं वासुदेवपुर में पानी प्रवेश कर गया है. काकरघाटी एवं खरुआ में प्रवेश करने की संभावना है. डीएम ने डीसीएलआर सदर को बाजपट्टी, शहवाजपुर, बासुदेवपुर एवं लोआम में बाढ़ ़ की स्थिति का जायजा लेने को कहा. कुशेश्वरस्थान पूर्वी के सीओ ने बताया कि केवटगामा पुल के पास का पहुंच पथ एवं खलासीन मार्ग में सड़क की स्थिति खराब हो गई है. बताया कि एक चापाकल, दो शौचालय का निर्माण करवाया गया है. 500 पॉलीथिन शीट का वितरण किया गया है. कहा कि दो-तीन दिनों में नदी का जलस्तर घटा है.

बेनीपुर में बाढ़ से एक भी गांव प्रभावित नहीं

बेनीपुर के सीओ ने बताया कि कोई पंचायत या गांव बाढ़ प्रभावित नहीं है. केवटी सीओ ने बताया कि 23 पंचायत बाढ़ प्रभावित हो गया है. 67 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं, जिसमें 23 हजार 307 लोगों को भोजन कराया जा रहा है. 516 पॉलीथिन शीट का वितरण किया गया है. कहा कि असराहा में पानी घटा है, लेकिन पूरब दिशा में अभी भी पानी है.

डीएम की बैठक में नहीं जाते हैं पशुपालन पदाधिकारी मांगा स्पष्टीकरण

बैठक में बताया गया कि पशुपालन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद किसी बैठक में नहीं आते हैं. जिलाधिकारी ने वेतन स्थगित करते हुए बालेश्वर प्रसाद से स्पष्टीकरण पूछने को कहा. डीएम ने जल निःसरण विभाग के कार्यपालक अभियंता को नुनछड़वा बांध का कार्य पूरा करवा लेने का निर्देश दिया.

पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को सड़कों का स्वयं निरीक्षण कर दुरुस्त कराने को कहा.ताकि लोगों को परेशानियों से निजात दिलायी जा सके. बैठक में अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सदर एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता, डीसीएलआर सदर सादुल हसन एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें