1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. darbhanga airport news today flight from darbhanga airport record achievement during coronavirus pandemic of passengers cm nitish kumar tweet skt

भुवनेश्वर और रायपुर से आगे निकला दरभंगा एयरपोर्ट, रिकॉर्ड यात्रियों ने भरी उड़ान, जानिए यह उपलब्धि क्यों है खास

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
प्रभात खबर

दरभंगा एयरपोर्ट ने हवाई परिचालन में रिकॉर्ड बनाया है. महज पांच जोड़ी फ्लाइटों की आवाजाही के बावजूद पिछले साढ़े छह महीने में 2.21 लाख यात्रियों ने यहां से हवाई सफर किया, जबकि ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर और छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित एयरपोर्ट इससे काफी पुराना होने और अधिक विमानों के परिचालन के बावजूद भी इस अवधि में कुल हवाई यात्रियों की संख्या में पीछे हैं.

जानिए क्यों है खास यह उपलब्धि

यह रिकॉर्ड और भी बड़ा हो जाता है, जब हम पाते हैं कि आठ नवंबर, 2020 को दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा की शुरुआत होने के समय यहां से देश के केवल तीन महानगरों-बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई की सीधी हवाई सेवा स्पाइसजेट ने शुरू की थी. अहमदाबाद और हैदराबाद की फ्लाइट लगभग दो महीने बाद शुरू हुई. कोरोना काल में जब पूरे दुनिया में हवाई यात्रा का ग्राफ नीचे गिरा है, ऐसी वृद्धि और अधिक उत्साहित करती है और नागरिक उड्डयन के विकास की प्रदेश में बेहतर संभावनाओं को दिखाती है.

पटना एयरपोर्ट से हर साल आते-जाते 40 लाख हवाई यात्री :

कोरोना की शुरुआत से पहले तक पटना एयरपोर्ट का एक दिन का फुटफॉल 12 हजार के आसपास था और सालाना यहां से 40 लाख हवाई यात्री देश के अलग-अलग हिस्सों में आते-जाते थे. यहां से शेडयूल्ड फ्लाइटों की संख्या 53 जोड़ी तक पहुंच चुकी थी. हवाई यात्रियों और संचालित होने वाले विमानों में 20% से अधिक वृद्धि दर के साथ देश के सबसे तेजी से बढ़ रहे 10 बड़े एयरपोर्ट में से यह एक था. हालांकि कोरोना के कारण वर्तमान में यहां से शेडयूल्ड फ्लाइटों की संख्या घट कर 48 रह गयी है और उनमें से भी एक से डेढ़ दर्जन फ्लाइटें हर रोज रद्द रह रही हैं. लेकिन, स्थिति सामान्य होने के बाद यहां भी हवाई यात्रियों की संख्या में तेज वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है. साथ ही संचालित होने वाले विमानों की संख्या भी और बढ़ेगी.

कोलकाता रीजन में तीसरे नंबर पर पहुंचा

कोरोना काल में दरभंगा एयरपोर्ट कोलकाता रीजन में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. यानी कोरोना काल में भी कोलकाता और पटना के बाद दरभंगा एयरपोर्ट से ही सबसे ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी है.

मंत्री संजय झा ने कहा 

आवाजाही में ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर और छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर को भी पीछे छोड़ा. आठ नवंबर, 2020 से 22 मई, 2021 के बीच 2,21,414 यात्रियों की आवाजाही हुई.

संजय झा, जल संसाधन मंत्री

मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट

राज्य सरकार के अथक प्रयास और केंद्र सरकार के सहयोग से दरभंगा हवाई अड्डा नवंबर, 2020 में चालू हो गया. देश के अनेक शहरों से मिथिलावासियों को हवाई संपर्कता सुलभ हो गयी है. कोरोना के बावजूद राज्य के इस तीसरे हवाई अड्डे से रिकार्ड संख्या में लोग आये. राज्य की प्रगति में यह सहायक होगा.

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें