1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. corona positive numbers again rise for the first time in a day seals the houses of 40 corona infected darbhanga asj

बिहार के इस शहर में पोजिटिव की संख्या में फिर उछाल, पहली बार एक दिन में 40 संक्रमितों के घर सील

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

दरभंगा : कोरोना संक्रमितों का घर सील करने की कार्रवाई प्रशासन ने एक बार फिर से आरंभ की है. इस क्रम में बुधवार को नगर निगम प्रशासन ने शहर में संक्रमित पाये गये 40 लोगों के घर को सील कर दिया है. बांस-बल्ला से निगम कर्मियों ने सील कर दिया. इसमें जोन एक के जेइ उदयनाथ झा, दो के अनिल कुमार चौधरी तथा संजय शरण सिंह व जोन प्रभारी, जमादार शामिल थे. कोरोना संक्रमण के मामले में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एक साथ संक्रमितों के घर सील किये गये हैं. लिहाजा एक बार फिर से लोगों में दहशत गहरा गया है. साथ ही लोग सतर्क भी हो गये हैं.

घर जाने के रास्ते भी सील

उल्लेखनीय है कि शुरूआत में कोरोना संक्रमित पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति के घर को प्रशासन द्वारा सील कर दिया जाता था. कई मामलों में तो घर तक जाने के रास्ते भी बंद कर दिये जाते थे. बीच के कालखंड में यह कार्रवाई बंद हो गयी. गंभीर मरीजों को डीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाने लगा. साथ ही सामान्य लक्षणवालों को होम आइसोलेशन में रखा जाने लगा. इधर एक बार फिर से संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाना शुरू किया है.

संक्रमितों ने छिपा ली पहचान

शहर में 59 घरों को सील करने का आदेश था. इसके लिए निगमकर्मी को सूची उपलब्ध करायी गयी थी. सूची में अंकित मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर कई नंबर बंद मिले. कुछ ने तो अपना पता बताने से ही इंकार कर दिया. लाख समझाने के बाद भी अपनी पहचान नहीं बतायी. बताया जाता है कि इस सूची में कुछ ऐसे संक्रमितों के भी नाम थे, जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं. सूत्रों के अनुसार इसे लेकर निगम कर्मी परेशान रहे. अंतत: 19 कोरोना संक्रमितों के घर सील नहीं किये जा सके.

फिर आकड़ा 50 के पार

जिला में एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव की संख्या में उछाल आया है. बहुत दिनों के बाद संक्रमितों का आकड़ा 50 को पार गया है. बुधवार को विभिन्न जगहों पर किये जा रहे कोरोना जांच में 61 पॉजिटिव मिले हैं. इसमें डीएमसी में आरटीपीसीआर से 18, रैपिड एंटिजन कीट से नौ व विभिन्न पीएचसी से आयी रिपोर्ट में 34 पॉजिटिव केस सामने आये हैं. वहीं कुछ पीएचसी से जांच रिपोर्ट देर शाम तक नहीं पहुंची थी. इस प्रकार जिला में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आकड़ा 2460 से बढ़कर 2521 हो गया है, जबकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना के 50 मामले सामने आए हैं. आंकड़ा 2618, डिस्चार्ज 2248, एक्टिव केस 351 है. अब तक 19 लोगों की मौत की जानकारी विभाग दे रहा है, जबकि जिला में अब तक 29 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है. बता दें कि सरकार के निर्देश पर अब पूरे जिला में पिछले छह सितंबर से लॉकडाउन को समाप्त कर दिया गया है.

306 लोगों की जांच में आधा दर्जन मिले पॉजिटिव

कुशेश्वरस्थान. बड़गांव पंचायत के नारायणपुर गांव में बुधवार को एंटी रैपिड किट से कोरोना जांच की गयी. इसमें छह लोग पॉजिटिव पाये गये. पीएचसी प्रभारी डॉ सिद्धार्थ शंकर विद्यार्थी ने बताया कि नारायण गांव में कैंप लगाकर 306 लोगों की कोरोना जांच की गयी. इसमें छह की रिर्पोट पॉजिटिव आयी है, जिन्हें होम आइसोलेशन में चौदह दिन रहने की सलाह चिकित्सकों ने दी है. साथ ही सभी को आवश्यक दवा भी दी गयी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें