1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. block on darbhanga samastipur railway block for one and a half hours after sudden power line fault asj

अचानक बिजली लाइन में फॉल्ट आने से डेढ़ घंटे तक दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर रहा ब्लॉक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ठहरी हुई ट्रेन
ठहरी हुई ट्रेन
प्रभात खबर

दरभंगा. अचानक बिजली लाइन में फॉल्ट आ जाने के कारण गुरुवार की शाम दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया. करीब डेढ़ घंटे तक गाड़ियां जहां-तहां फंसी रही. यात्री परेशान रहे. इस वजह से लंबी दूरी की कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ. शाम करीब पांच बजे बिजली लाइन में समस्या आ गयी और गाड़ियों का परिचालन बाधित हो गया.

इस वजह से जयनगर से सियालदह जाने के लिए आ रही गंगासागर एक्सप्रेस बेला गुमटी के पास आउटर सिगनल पर खड़ी रही. अमृतसर जाने वाली जननायक एक्सप्रेस का परिचालन भी समय से नहीं हो सका. डेढ़ घंटे से अधिक विलंब से यह ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो सकी. वहीं नई दिल्ली से आ रही स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस हायाघाट स्टेशन पर रूकी रही. यात्रियों को इस वजह से परेशानी झेलनी पड़ी.

जानकारी के अनुसार दरभंगा की ओर से रवाना ट्रेन जैसे ही थलवारा स्टेशन पर पहुंची, बिजली लाइन में समस्या आ गयी. करंट डेड हो गया. स्थानीय स्तर पर बिजली सप्लाइ बहाल करने का प्रयास किया गया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. इसके बाद समस्तीपुर रेल मंडल के कंट्रोल को इस बाबत खबर दी गयी. बिजली विभाग ने दरभंगा-समस्तीपुर सेक्शन की बिजली सप्लाइ काट दी. इसके बाद आनन-फानन में अधिकारियों का दल पहुंचा. तकनीकी खामी को दूर किया.

इसके बाद ट्रेन परिचालन सामान्य हो सका. बताया जाता है कि शाम 6.30 बजे परिचालन फिर से बहाल हुई. सूत्र बताते हैं कि इस तरह की समस्या होने पर पूरे खंड की बिजली सप्लाइ बंद करनी पड़ती है. इसी वजह से ऐसा कदम उठाना पड़ा. ज्ञातव्य हो कि कोरोना काल में दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड के विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया गया. उसके बाद से इस तरह की समस्या पहली बार सामने आयी. हालांकि इंजन के उपर बिजली तार से संपर्क में रहने वाला उपकरण लहेरियासराय में एक बार पहले भी फंस चुका है.

अमृतसर के लिए जननायक एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

दरभंगा से अमृतसर के बीच चलने वाली जननायक एक्सप्रेस का परिचालन गुरुवार से पुन: आरंभ हो गया. हालांकि फिलहाल यह गाड़ी सप्ताह में तीन दिन ही चलेगी. जानकारी के मुताबिक सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार को यह ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय शाम 5.20 बजे जंक्शन से अमृतसर के लिए रवाना होगी.

यह गाड़ी वाया समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, नरकटियागंज के रास्ते अमृतसर जायेगी. उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन की सभी बोगियां सामान्य श्रेणी के हैं. इस ट्रेन से मजदूर तबका के यात्री मुख्य रूप से सफर करते हैं. वैसे कोरोना महामारी के कारण इन दिनों भीड़ कम है. अन्यथा इस गाड़ी में पांव रखने तक की जगह नहीं मिलती.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें