1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bihar darbhanga airport set new record in just six months during corona crisis smb

लगाताए नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा दरभंगा एयरपोर्ट, कोरोना के बावजूद रिकॉर्ड संख्या में आए लोग, भुवनेश्वर और रायपुर को भी छोड़ा पीछे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
File

Darbhanga Airport बिहार सरकार के प्रयास और केन्द्र सरकार के सहयोग से नवंबर 2020 से चालू किए गए दरभंगा एयरपोर्ट लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर कहा, दरभंगा एयरपोर्ट कामयाबी के नये शिखर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि 16 से 22 मई के बीच यात्रियों की आवाजाही में दरभंगा एयरपोर्ट ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को भी पीछे छोड़ दिया है. मंत्री संजय झा ने जानकारी देते हुए बताया कि 8 नवंबर 2020 से 22 मई 2021 के बीच 2,21,414 यात्रियों की आवाजाही दर्ज हुई है.

वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, दरभंगा हवाई अड्डा बीते वर्ष नवम्बर से चालू हो गया. देश के अनेक शहरों से मिथिलावासियों को हवाई संपर्कता सुलभ हो गयी है. कोरोना के बावजूद राज्य के इस तीसरे हवाई अड्डा से रिकॉर्ड संख्या में लोग आये और यह राज्य की प्रगति में यह सहायक होगा. वहीं, बताया जा रहा है कि सिर्फ अप्रैल के महीने में ही दरभंगा एयरपोर्ट से 320 फ्लाइट की लैंडिंग और टेकऑफ हो चुकी है. उधर, दरभंगा के एमएलए संजय सरावगी के मुताबिक, कोरोना काल में दरभंगा एयरपोर्ट कोलकाता रीजन में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. यानी कोलकाता और पटना के बाद दरभंगा एयरपोर्ट से ही सबसे ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह के दौरान दरभंगा एयरपोर्ट से 56 विमानों ने उड़ान भरी है और कोरोना काल के बावजूद 7468 यात्रियों ने यहां से सफर किया है. वहीं, इस अवधि में भुवनेश्वर एयरपोर्ट से 132 फ्लाइट में 7092 यात्रियों ने सफर किया. जबकि रायपुर एयरपोर्ट से 88 फ्लाइट में 4181 यात्रियों ने उड़ान भरी है. उम्मीद जतायी जा रही है कि नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट के लिए आधारभूत संरचना के विकास को लेकर कई घोषणाएं किया जा सकता हैं.

बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट सीमित संसाधनों के बावजूद देश के सफलतम हवाई अड्डे के रूप में उभर रहा है. यात्रियों की संख्या के मद्देजनर दरभंगा एयरपोर्ट अन्य हवाई अड्डों को सीधी टक्कर दे रहा है. उल्लेखनीय है कि दरभंगा एयरपोर्ट का शिलान्यास वर्ष 2018 में हुआ था. बीते साल आठ नवंबर को दरभंगा एयरपोर्ट से तीन रूटों पर उड़ान सेवा शुरू हुई थी. दरभंगा एयरपोर्ट उत्तर बिहार सहित उस पूरे क्षेत्र के लिए बेहद अहम माना जाता है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें