1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bihar corona update as dmch darbhanga started oxygen plant setup for corona positive patient in darbhanga hospital news skt

बिहार में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच दरभंगा ने पेश की नजीर, DMCH में चालू हुआ गैस प्लांट, कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 DMCH  में चालू हुआ गैस प्लांट
DMCH में चालू हुआ गैस प्लांट
social media

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मरीजों को ऑक्सीजन गैस की किल्लतों का सामना करना पड़ रहा है. कोरोना के दूसरे लहर में नयी परेशानियों से मरीजों की संकट बढ़ी हुई है. कोरोना से इस बार मरीजों को सांस लेने में काफी तकलीफें हो रही है. अचानक ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो जा रहा है. जिसके बाद उन्हें फौरन ऑक्सीजन की जरुरत महसूस होती है. वहीं मरीजों की संख्या बढ़ते जाने के बाद अस्पतालों में भी इसकी कमी होने लगी जिसके बाद सरकार ने सूबे के सभी मेडिकल कॉलेजों में अपना खुद का ऑक्सीजन प्लांट चालू करने का फैसला लिया था और निर्देश दिये थे.

दरभंगा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट चालू

इस क्रम में दरभंगा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल ने बेहद तेजी दिखाई है. अपने मरीजों के लिए डीएमसीएच में ऑक्सीजन गैस का उत्पादन शुरू कर दिया गया है. अस्पताल में स्थापित किये गये ऑक्सीजन प्लांट में प्रतिदिन 45 सिलेंडर गैस तैयार किया जाएगा. डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने सोमवार को प्लांट का निरीक्षण किया. इस दौरान उपस्थित बीएमसीआइसीएल के अभियंताओं ने प्लांट को चालू किया गया. बताया गया कि डीएमसीएच प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन गैस का निर्माण कर सकेगा. प्लांट चालू हो जाने से डीएमसीएच को अपने बेडों के लिए ऑक्सीजन मिलती रहेगी.

आज चालू होगा 25 बेड का नया आइसीयू.

डीएम ने डीएमसीएच के नये आइसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया. वहां वेंटिलेटर युक्त 25 बेड स्थापित किये जा रहे हैं. उन्होंने अभियंताओं को हर हाल में मंगलवार दोपहर 12 बजे तक नये आइसीयू वार्ड को चालू कर देने का निर्देश दिया. नया आइसीयू चालू हो जाने पर डीएमसीएच में वेंटिलेटर युक्त बेडों की संख्या 32 हो जाएगी. नया आइसीयू में स्टेपलाइजर, यूपीएस और सेंसर लगाया जाना है. साथ ही विद्युत आपूर्ति चालू की जानी है.

बढ़ाई जाएगी आरटीपीसीआर टेस्टिंग

डीएम ने डीएमसीएच के अधीक्षक कार्यालय में बैठक कर कोविड अस्पतालों की व्यवस्था की समीक्षा की. कहा कि नर्सिंग हॉस्पिटल को ऊपर शिफ्ट किया जाए, ताकि कोविड मरीज पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीपीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिये. इस दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, डीएमसीएच अधीक्षक, कार्यपालक अभियंता विद्युत, बीएमएसआइसीएल के अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत उपस्थित थे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें