1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bagmati water spreads again in darbhanga city flooding threatens asj

दरभंगा शहर में फिर फैला बागमती का पानी, मंडराने लगा है बाढ़ का खतरा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नदी का पानी
नदी का पानी
प्रभात खबर

दरभंगा : बागमती नदी पूरे उफान पर है. लगातार जलस्तर बढ़ने का क्रम जारी रहने से पश्चिमी भाग के मोहल्लावासियों ने फिर से बाढ़ का दहशत है. पूर्वी भाग पर भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. लगातार तीसरे दिन गुरुवार को भी डेढ़ फूट पानी में वृद्धि हुई है. बाढ़ का पानी नित्य नये इलाके को अपने अंदर समेट रहा है. नदी का रौद्र रूप देख लोग सिर छुपाने के जुगाड़ में जुट गये है. वार्ड आठ के चैती दुर्गा मंदिर के समीप सड़क पर तंबू लगाकर पशु चारा रखना कुछ लोगों ने शुरू कर दिया है. नाला में नदी का पानी प्रवेश कर जाने से जलनिकासी अवरुद्ध हो गया है. इस कारण मोहल्ला में जलजमाव की समस्या उत्पन्न होने लगी है.

शुभंकरपुर मुक्तिधाम स्थल पर नदी का पानी फैला

सतिहारा मोड के समीप ह्यूम पाइप से गाछी में तेजी से पानी गिरने लगा है. शुभंकरपुर मुक्तिधाम स्थल पर भी नदी का पानी फैलना शुरू हो गया है. पासवान टोला के नाला में नदी का पानी प्रवेश करने से जलनिकासी अवरुद्ध हो गया है. कभी भी मोहल्ला में पानी नाला के रास्ते प्रवेश कर सकता है. वार्ड नौ के मुरलीमनोहर व नाव घाट की सभी सीढ़ी डूब गयी है. पानी सतह पर फैलकर सड़क को छूने लगा है. रतनोपट्टी से गनौली व बस्ती जाने वाली मुख्य सड़क पर एक स्थल के पानी चढ़ गया है. चनहरिया बांध की ओर से तेजी से पानी आने का क्रम जारी है. ड्योढ़ी में नदी की ओर से उलटी दिशा में मैदान की ओर पानी बढ़ रहा है. महावीर मंदिर घाट के एक व हजारीनाथ घाट की तीन सीढ़ी बचा हुआ है. वार्ड 23 के पठान टोल व पासवान टोल की ओर नीमा बांध तथा महाराजी गाछी की ओर से आ रहे बाढ़ का पानी लगातार फैल रहा है. नदी के विकराल रुप से पूर्वी भाग पर भी बाढ का खतरा मंडराने लगा है. वार्ड 22 के स्लुइस गेट से नदी का पानी घुसने से रोकने के लिये आज भी दो स्लुइस गेट को बंद कर दिया गया है. बुधवार को भी इस इलाके के दो स्लुइस गेट को बंद कर दिया गया था.

लोगों में सताने लगा आम का पेड़ सूखने का डर

शुभंकरपुर क्षेत्र में काफी संख्या में आम का गाछी है. 14 जुलाई से 21 अगस्त तक की बाढ़ में गाछी डूबी रही. जमीन पूरी तरह सूखी भी नहीं कि फिर से बाढ़ का पानी गाछी में प्रवेश कर गया है. इससे आम के गाछी के मालिकों में पेड़ सूखने का डर सताने लगा है.

शहर के पश्चिमी भाग से नहीं हो रहा कचड़ा का उठाव

दरभंगा. शहर के पश्चिमी भाग में कचरा उठाव ठप है. सड़क पर कचरा का जमा होने से मोहल्लावासियों की मुसीबत बढ गयी है. आवागमन तक मुश्किल हो गया है. बाढ़ के खतरा के साथ-साथ चरमरायी सफाई व्यवस्था से लोग दो-चार हो रहे है. नगर आयुक्त ने शहर से दो पाली में कचरा उठाव का निर्देश दिया था. जबकि एक पाली में भी सही से कचरे का उठाव नहीं हो पा रहा है. बताया जाता है कि डंपिंग स्थल के अभाव के कारण कचरा निस्तारण में बाधा उत्पन्न हो रही है. इस बाबत वार्ड आठ के जमादार जगमोहन राय का कहना है कि वाहन अनुपलब्ध रहने के कारण समस्या हो रही है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें