1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. after 58 years western kosi canal jhanjharpur branch canal in madhubani is ready chief minister will inaugurate

खत्म हुआ 58 साल का इंतजार, पश्चिमी कोसी नहर झंझारपुर ब्रांच कैनाल बनकर तैयार, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निरीक्षण करते संजय झा
निरीक्षण करते संजय झा
प्रभात खबर

झंझारपुर (मधुबनी) : जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर झंझारपुर ब्रांच कैनाल बनकर तैयार हो गया है. इससे दरभंगा और मधुबनी जिले की 2 लाख 65 हजार हेक्टेयर भूमि में किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी. यह कैनाल नहर मधेपुर तक गयी है. अगस्त माह में ही मुख्यमंत्री इस मेगा प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पिपराघाट से लेकर मधेपुर तक के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलने लगेगी.

मंत्री ने किया निरीक्षण

रविवार को उन्होंने झंझारपुर में इस कैनाल का निरीक्षण किया. अंधराठाढ़ी प्रखंड के बरसाम गांव के समीप बने ब्रिज कम फॉलिंग पॉइंट को भी देखा. मंत्री ने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर की परिकल्पना 1962 में की गयी थी. 58 साल से कार्य पेंडिंग था. नीतीश कुमार की सरकार ने समय से 10 माह पहले ही 42 किमी तक झंझारपुर नगर ब्रांच का काम पूरा कर दिया.

बांध पर 42 किमी तक बनेगी पक्की सड़क

उन्होंने कहा कि कमला नदी पर दोनों तरफ बने बांध पर 42-42 किमी तक पक्की सड़क का निर्माण होना है. बांध के पूर्वी तटबंध में पिपरा घाट पुल से रखवारी, भडुआर, हरना, झंझारपुर गंगापुर राजा खरवार होते हुए फटकी कुटीर तक बांध पर पक्की सड़क बनेगी. पश्चिमी तटबंध में पिपरा घाट पुल से भटगामा, गोपालखा, आवाम,कैथवार, ककोढा तक 42 किमी में पक्की स्वीकृत हो चुकी है. इस माह के अंत तक काम शुरू हो जाना है.

जयनगर बराज पर भी होगा काम

उन्होंने बताया कि इसके अलावा जयनगर बराज पर भी सरकार ने बड़ा काम करने का लक्ष्य लिया है. पश्चिमी कोसी नहर प्रोजेक्ट का काम 750 करोड़ में पूरा होगा, जबकि कोसी बराज जयनगर कार्य भी कैबिनेट से 400 करोड़ से अपस्ट्रीम बनाने की स्वीकृति दे चुकी है. इस कार्य से कमला नदी में भी पानी का फ्लो नियंत्रित होगा. इससे बाढ़ और तबाही के खतरे को कम किया जा सकता है.

मौजूद थे कई अधिकारी

मंत्री रखवारी गांव में कमला तटबंध पर बन रहे स्टील शीट पाइलिंग कार्य देखने के बाद गोपालखा, नरुआर, काकोढा पॉइंट पर भी गए. मंत्री के साथ बाढ़ नियंत्रण विभाग एवं कोसी प्रोजेक्ट विभाग के चीफ इंजीनियर समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे. फ्लड विभाग के चीफ इंजीनियर रमाशंकर द्विवेदी, चीफ इंजीनियर मॉनीटरिंग नंद कुमार झा, अधीक्षण अभियंता दरभंगा नलिनी रंजन, पश्चिमी कोसी नहर के अधीक्षण अभियंता अवधेश कुमार, झंझारपुर प्रमंडल एक के कार्यपालक अभियंता शरद कुमार, अप्पू कुमार, विनोद कुमार, एसडीओ शैलेश कुमार चौधरी मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें