बिना सूचना के ही बदल गयी टाइमिंग

यात्री परेशान : नन इंटरलॉकिंग में रेलवे की लापरवाही उजागर दरभंगा : दरभंगा जंकशन पर प्लेटफॉर्म पांच के निर्माण को लेकर हो रहे नन इंटरलॉकिंग कार्य ने रेलवे के लापरवाह रवैये को उजागर कर दिया है. यात्रियों की सुविधा के प्रति खुद को संजीदा बताने वाला महकमा इसके प्रति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2015 2:02 AM
यात्री परेशान : नन इंटरलॉकिंग में रेलवे की लापरवाही उजागर
दरभंगा : दरभंगा जंकशन पर प्लेटफॉर्म पांच के निर्माण को लेकर हो रहे नन इंटरलॉकिंग कार्य ने रेलवे के लापरवाह रवैये को उजागर कर दिया है.
यात्रियों की सुविधा के प्रति खुद को संजीदा बताने वाला महकमा इसके प्रति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बिना सूचना के ही गाड़ियों के पूर्व घोषित समय में फेरबदल कर दिया गया. लिहाजा यात्री परेशानी ङोल रहे हैं.
आश्चर्यजनक पहलू यह है कि विभाग ने इस आशय की सूचना जंकशन तक पर भी उपलब्ध नहीं करायी. इस बीच नन इंटरलॉकिंग के कार्य की अवधि में विस्तार करदिया गया है. फलत: अभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य होने में कुछ और वक्त लगेगा.
एनआइ को हुआ था परिवर्तन
जंकशन पर प्लेटफॉर्म निर्माण किये जाने को लेकर पिछले 11 फरवरी से प्री एनआइ का कार्य आरंभ हुआ. इसके लिए महकमा ने एक दिन पूर्व 10 फरवरी की शाम ट्रेनों के परिचालन में बदलाव की सूचना यहां उपलब्ध करायी. पूर्व में तय योजना के विपरीत अंतिम समय में फेरबदल किया गया. इसके तहत कई गाड़ियों के परिचालन समय में परिवर्तन किया गया. कहा गया कि नन इंटरलॉकिंग का काम पूरा होने तक के लिए ही यह बदलाव लागू किया गया है.
इसके तहत निर्माण विभाग ने प्री नन इंटरलॉकिंग कार्य की अवधि तक पूर्वाहृन 10 बजे से दोपहर दो बजे तक के लिए ब्लॉक की मांग की, जिसे स्वीकार कर लिया गया. इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का समय नये सिरे से निर्धारित किया गया.
इन गाड़ियों का समय बदला
इसके तहत कई गाड़ियों के समय में फेरबदल किया गया है. दोपहर में आवागमन करने वाली ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया. इसमें दानापुर से जयनगर जानेवाली 13226 इंटरसिटी एक्सप्रेस को समस्तीपुर से दरभंगा के बीच एक घंटा विलंब किया जाना था. इसके आने का समय 1. 15 निर्धारित है. लिहाजा इसे 2.15 बजे दरभंगा पहुंचने की सूचना जारी की गयी. इसी तरह 53041 हावड़ा-जयनगर धुरियान सवारी गाड़ी को तीन घंटा रास्ते में डिटेन करने के बाद लाने की बात कही गयी. इसके आगमन का समय सुबह 10.45 बजे है.
दूसरी ओर सीतामढ़ी से आनेवाली 55510 पैसेंजर ट्रेन का इंजन बदलने के लिए लहेरियासराय तक विस्तार करने की सूचना दी गयी. इसी तरह 15211/15212 दरभंगा-अमृतसर जननायक एक्सप्रेस, 15233 कोलकाता-दरभंगा व 15236 दरभंगा-हावड़ा एक्सप्रेस का अनुरक्षण (टेक्निकल मेंटीनेंस) जयनगर व 17007/17008 सिकंदराबाद एक्सप्रेस का अनुरक्षण रक्सौल में करने का निर्णय लिया गया. इसके अनुसार एनआइ की निर्धारित अवधि अर्थात 19 से 21 फरवरी के बीच 55577/55578 बिरौल सवारी गाड़ी का सकरी से ही परिचालन करने की घोषणा की गयी.
दो दिन तक इस नियम का पालन किया गया, लेकिन इसके बाद इसका अनुपालन नहीं किया गया. ट्रेनों का परिचालन पुराने र्ढे पर होने लगा. न तो इसकी सूचना जंकशन पर दी गयी और न ही यात्रियों की जानकारी के लिए ही इसे जनहित में जारी किया गया, फलत: जो यात्री नये संशोधित परिचालन समय के आधार पर जंकशन पहुंचे उनकी गाड़ी छूट गयी.

Next Article

Exit mobile version