डीएम के आवासीय परिसर में लगाया गया वज्रपात पूर्व चेतावनी संयंत्र

दरभंगा : वज्रपात की पूर्व चेतावनी के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम डीएम के आवासीय परिसर में गोपनीय शाखा के पास लगा दिया गया है. इस संयंत्र के स्थापना के लिए राज्य मुख्यालय से दो सदस्यीय टीम यहां आयी थी. टीम ने सिस्टम चालू कर डीएम को हस्तगत करा दिया. संयंत्र को अधिष्ठापन के लिए अर्थ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 15, 2019 12:30 AM

दरभंगा : वज्रपात की पूर्व चेतावनी के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम डीएम के आवासीय परिसर में गोपनीय शाखा के पास लगा दिया गया है. इस संयंत्र के स्थापना के लिए राज्य मुख्यालय से दो सदस्यीय टीम यहां आयी थी. टीम ने सिस्टम चालू कर डीएम को हस्तगत करा दिया. संयंत्र को अधिष्ठापन के लिए अर्थ नेटवर्क्स एजेंसी को अधिकृत किया गया था.

चार वर्षों तक संयंत्र संचालन के लिए राज्य आपदा प्रबंधन ने इस एजेंसी से करार किया है. वज्रपात पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित उपकरण पूरे राज्य में पांच-छह स्थानों पर स्थापित किया गया है. दरभंगा का भी चयन किया गया था. लगभग 15 किलोमीटर के रेंज में वज्रपात होने की सूचना 30 से 45 मिनट पूर्व अब प्राप्त हो जाएगी.

वज्रपात पूर्व चेतावनी प्रणाली से संबंधित उपकरण के संचालन एवं रखरखाव आदि कि जानकारी के लिए डीएम आवास पर गुरुवार को आपदा प्रबंधन कार्यालय में प्रतिनियुक्त कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया. उपकरण 24 घंटे विधिवत संचालन को लेकर स्थल पर बिजली आपूर्ति, इंटरनेट की सुविधा तथा उपकरणों की सुरक्षा का प्रबंध किया गया है. भूकंपरोधी यंत्र भी इसी परिसर में लगा हुआ है. वैसे प्रशिक्षित कर्मचारी का टोटा एवं यंत्र में खराबी के कारण फिलहाल यह शोभा की वस्तु बना है.

Next Article

Exit mobile version