बलहा से नेरला फकीराना का सड़क संपर्क भंग

पुल के ऊपर बह रहा पानी. भदवा, मानी, रामपुर, अमडीहा सहित कई गांव बाढ़ से घिरे बीडीओ व सीओ ने किया बलहा पंचायत का मुआयना नाव परिचालन का दिया आदेश प्रशासन की ओर से पूर्व में दिये गये तीनों नाव क्षतिग्रस्त सदर : बलहा से नेरला फकीराना जानेवाली सड़क संपर्क भंग हो गया है. शुक्रवार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 20, 2019 5:34 AM

पुल के ऊपर बह रहा पानी. भदवा, मानी, रामपुर, अमडीहा सहित कई गांव बाढ़ से घिरे

बीडीओ व सीओ ने किया बलहा पंचायत का मुआयना
नाव परिचालन का दिया आदेश
प्रशासन की ओर से पूर्व में दिये गये तीनों नाव क्षतिग्रस्त
सदर : बलहा से नेरला फकीराना जानेवाली सड़क संपर्क भंग हो गया है. शुक्रवार को पथ में अवस्थित पुल के ऊपर से पानी बह रहा है. पथ में करीब चार सौ फीट से अधिक में बाढ़ का पानी बहने लगा है. ग्रामीणों के आवागमन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कोई व्यवस्था नहीं की जा सकी है. पानी बलहा पंचायत में चारों तरफ से तेजी से फैल रहा है.
भदवा, मानी, रामपुर, अमडीहा सहित कई गांव एवं टोले चारों ओर से घिर चुके हैं. हालांकि फिलहाल स्थानीय ग्रामीण प्रभावित नहीं हैं, लेकिन किसानों के खेत-खलिहान डूब चुका है. लोग काफी घबराये हुए हैं. उनका कहना है कि प्रशासन की तरफ से अभी तक नाव की व्यवस्था नहीं की गयी है.
पानी की यही रफ्तार रही तो घर से निकलना मुश्किल हो जायेगा. इधर बीडीओ रवि सिन्हा एवं सीओ अरुण कुमार सक्सेना ने शुक्रवार को बलहा पंचायत का मुआयना किया. इस दौरान उन्होंने बाढ़ की विभीषिका को देख मुखिया को एक नाव चलाने का आदेश दिया. वहीं जरूरत परने पर आगे भी और सुविधा दिये जाने का आश्वासन दिया. इधर ग्रामीणों का कहना है कि प्रखंड प्रशासन द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराये गये तीनों नाव क्षतिग्रस्त है. इसे भी मरम्मत कर चालू करवाने की मांग ग्रामीणों ने की है.
इधर, वासुदेवपुर पंचायत के नेरला फकीराना गांव का आवागमन कभी भी बंद हो जाने के कगार पर पहुंच चुका है. बाढ़ का पानी गांव के उत्तरी भाग से काफी तेजी से फैलने लगा है. गांव के नेरला ब्रह्मस्थान के पुल तक एवं दक्षिण तरफ निकलनेवाली पथ में पुल के पास पानी का दबाव अधिक रहने से कभी भी सड़क में कटाव हो सकता है. इसे लेकर ग्रामीण चिंता में डूब चुके हैं. वहीं नेरला से बरही बांध की स्थिति भयावह बन चुकी है. बांध में सैकड़ों स्थलों पर मिट्टी धंस चुकी है. यहां सिर्फ गड्ढा ही गड्ढा नजर आता है.
बांध में कई जगहों पर बने पुलिया से पानी पूरब से नेरला गांव की तरफ तेजी से फैल रहा है. पानी के अधिक दबाव के कारण कभी भी बांध टूट सकता है. स्थानीय ब्रह्मदेव यादव, शिवकुमार शर्मा, नागेंद्र यादव, अरुण यादव आदि ने इसे प्रशासनिक लापरवाही बताया है. उन्होंने शीघ्र इस आपदा से उबारने एवं लोगों की सुरक्षा की व्यवस्था करने की मांग की है.

Next Article

Exit mobile version