वार्ड 21 का पेयजल आपूर्ति मॉडल सभी नगर निकायों में होगा लागू

समरसेबुल से वाटर टैंक भर कर नल के माध्यम से लोगों को दिया जाता है पानी डीएम ने योजना का किया था निरीक्षण,भेजी थी रिपोर्ट दरभंगा : वार्ड 21 की तर्ज पर दरभंगा नगर निगम समेत सूबे के सभी नगर निकाय में समरसेबुल लगाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी. यह निर्णय सरकार ने लिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 22, 2019 1:13 AM

समरसेबुल से वाटर टैंक भर कर नल के माध्यम से लोगों को दिया जाता है पानी

डीएम ने योजना का किया था निरीक्षण,भेजी थी रिपोर्ट

दरभंगा : वार्ड 21 की तर्ज पर दरभंगा नगर निगम समेत सूबे के सभी नगर निकाय में समरसेबुल लगाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी. यह निर्णय सरकार ने लिया है. डीएम डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा राज्य सरकार को भेजे गये प्रस्ताव में कुछ फेर-बदल कर इसे लागू करने की स्वीकृति दे दी गयी है.

जलसंकट पर नगर विकास एवं आवास विभाग की मंगलवार को हुई बैठक में लिये गये निर्णय को लेकर प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने दिशा-निर्देश जारी किया है. बता दें कि जलसंकट से जूझ रहे वार्ड 21 की जनता को इस व्यवस्था से बहुत हद तक राहत मिल रही है.

इसकी उपयोगिता को देखते हुए डीएम ने सरकार को प्रस्ताव भेजा था. राजस्थान मॉडल में थोड़ा हेरफेर कर वार्ड 21 के पूर्व पार्षद नवीन सिंहा व वर्तमान पार्षद मधुबाला सिंहा ने अपने यहां पेयजल आपूर्ति प्रारंभ की थी. वार्ड में कई जगह समरसेबुल लगाकर वहां वाटर टैंक बनाया गया. हर वाटर टैंक में आधे दर्जन नल लगाकर लोगों के लिए पानी की व्यवस्था की गयी. अब यह प्रोजेक्ट प्रदेशभर में लगेगा

पानी की बर्बादी रोकने के लिए लगेगा पुश बटन नल : स्टैंड पोस्टों पर लगाये गये नलों में से अधिकांश के उपर या नीचे के भाग से पानी बहते रहने से पानी की बर्बादी होती है. इसे देखते हुये सभी स्टैंड पोस्ट पर पुश बटन वाला नल लगाने के लिये कहा गया है. साथ ही जलसंकट को देखते हुये निकाय स्थित पोखर व कुएं के जीर्णोद्वार के लिये प्रस्ताव मांगा गया है.

Next Article

Exit mobile version