PM मोदी की उज्जवला योजना ने बदल कर रख दी है गांव की सूरत : नीतीश कुमार

दरभंगा : बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ी उच्च विद्यालय में आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के साथ बिहार सरकार में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मौजूद थे. मौके पर लोगों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2018 5:56 PM

दरभंगा : बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ी उच्च विद्यालय में आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के साथ बिहार सरकार में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मौजूद थे. मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पूरे देश में महादलित परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि पहले छह गैस लेने तक सब्सिडी नहीं कटेगी. उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजना टुकड़ों में नहीं होनी चाहिए. दूसरे चरण के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बिहार के लोगों को पचास लाख नये कनेक्शन दिये जायेंगे. कल्याणकारी योजना सभी तबकों के लिए होनी चाहिए और यह मैंने सीएम नीतीश कुमार और सुशील मोदी से सीखा है.

मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि पहले महिलाओं को धुंए में खाना बनाना पड़ता था। महिलाएं कष्ट झेलती थीं, लेकिन जब से एलपीजी आया है और उसके बाद महिलाओं को धुंए से छुटकारा मिल गया है. उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन मिलने से कैसे महिलाओं को धुएं के कष्ट से छुटकारा मिला उन्होंने अपने अनुभव की बात बतायी. नीतीश कुमार ने कहा कि गांव-देहात में लोगों को गोइठा और अलाव जलाकर खाना बनाना पड़ता था, बाद में चलन में आया कोयला. इस प्रकार, जो खाना बनाने में कष्ट होता था, वह तो होता ही था. हमलोगों को पहले की बात याद है, नयी पीढ़ी के लोगों को याद नहीं होगा. तीन से चार बजे के आस-पास जिस इलाके से गुजरिये, सिर्फ धुआं ही धुआं दिखता था. इसका मतलब होता ता कि सब जगह खाना बनना शुरू हो गया. पहले एक परंपरा भी थी, गांव में लोग शाम के पहले खाना बनाकर निबट जाते थे और उसके तुरंत बाद खाना खा लेते थे. धुएं का जो प्रकोप होता था. महिलाएं ही खाना बनाती थी और उन्हें कितनी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था. आंख में समस्या उत्पन्न होती थी और इस तरह से पूरे शरीर में कष्ट होता थागर्मी से, उसके चलते तरह-तरह की कठिनाइयां उनको होती थीं. बीमारी होती थी. अब एलपीजी आ गया और अब गैस से खाना बनता है. परेशानी कम हुई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की जमकर तारीफ की, उन्होंने कहा कि एक वक्त था कि एलपीजी गैस का कनेक्शन मिलना मुश्किल होता था. आज स्थिति यह है कि केंद्र की सरकार ने प्रधानमंत्री के निर्देश पर काम कर गांव के गरीबों को गैस सिलेंडर देने का काम किया है. इस योजना से गांव के लोगों की दिक्कतें कम हुई है. गांव की सूरत बदली है. महिलाओं को होने वाली परेशानियां कम हुई हैं. उन्होंने कहा कि पीएम की इस योजना की वजह से लोगों को बहुत सहूलियत मिली है. उन्होंने कहा कि मैं इस योजना के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूं. वहीं आज पटना के पालीगंज में पीएम उज्जवला योजना के तहत केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने 150 गरीब परिवारों के बीच मुफ्त में गैस कनेक्शन का वितरण किया.

यह भी पढ़ें-
BJP से नाराज नेता यशवंत सिन्हा ने पटना में बुलायी गैर भाजपा दलों की बैठक, तेजस्वी भी देंगे साथ

Next Article

Exit mobile version