1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran west
  5. paving the way for the development of eco tourism in valmikinagar interpretation center thematic park open theater and canteen to be built in vtr asj

वाल्मीकिनगर में इको-टूरिज्म के विकास को लेकर रास्ता साफ, वीटीआर में बनेंगे इंटरप्रिटेशन सेंटर, थिमेटिक पार्क, ओपेन थियेटर और कैंटीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वाल्मीकिनगर
वाल्मीकिनगर
फाइल

बेतिया. वीटीआर के वाल्मीकिनगर में इको-टूरिज्म के विकास को लेकर इंटरप्रिटेशन सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने जल संसाधन विभाग के गंडक कॉलोनी वाल्मीकिनगर स्थिति 200.48 एकड़ भूमि हस्तांतरित करते हुए इसकी स्वीकृति के लिए तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त को भेज दिया है. वहां से सरकार को भेज जाएगा. इसकी स्वीकृति मिलने के साथ ही यहां इंटरप्रेटेशन सेंटर का निर्माण शुरू हो जाएगा.

इसके निर्माण से ईको पर्यटन के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव होगा. सैलानियों के सुविधाओं को लेकर अन्य आधारभूति संरचनाओं का भी विकास किया जाएगा. इससे वीटीआर आने वाले सैलानियों को ज्यादा-से-ज्यादा आकर्षित किया जा सकेगा.

वीटीआर के क्षेत्र निदेशक एचक राय ने बताया कि वीटीआर में पर्यटकों की सुविधाओं को बढ़ाने में परेशनी हो रही थी, लेकिन इस परिसर के मिल जाने के बाद वाल्मीकिनगर में ही पर्यटकों के लिए थिमेटिक पार्क, कैंटीन, थ्री डी ओपेन थियेटर का निर्माण करा दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इंटरप्रेटेशन सेंटर का निर्माण किया जाना ईको पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य होगा. इससे वीटीआर की ओर सैलानियों को रूझान और अधिक बढ़ जाएगा.

बता दें कि वाल्मीकिनगर दौरे पर आये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर समेत इको टूरिज्म को लेकर अन्य निर्माण के निर्देश दिये थे. सीएम ने सिंचाई विभाग को इसके लिए जमीन देने को भी कहा था. जिसके बाद चली कागजी प्रक्रिया के बाद जल संसाधन विभाग ने 200.48 एकड़ भूमि हस्तानांतरित करने की स्वीकृति दे दी है. डीएम ने बताया कि जल्द ही निर्माण के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा. बजट मिलने के बाद कार्य प्रारंभ कर दिये जाएंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें