1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. champaran west
  5. bihar rivers in spate five lakh cusecs of water released from gandak barrage alert issued asj

बिहार की नदियां उफान पर, गंडक बराज से छोड़ा गया पांच लाख क्यूसेक पानी, अलर्ट जारी

नेपाल के तराई क्षेत्रों में बारिश से गंडक नदी का जल स्तर बढ़ गया. रविवार को देर रात अचानक गंडक बराज से पांच लाख से अधिक क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना है. इसकी सूचना विभागीय स्तर पर अनुमंडल प्रशासन को दे दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गंडक बराज
गंडक बराज
प्रभात खबर

बगहा. नेपाल के तराई क्षेत्रों में बारिश से गंडक नदी का जल स्तर बढ़ गया. रविवार को देर रात अचानक गंडक बराज से पांच लाख से अधिक क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना है. इसकी सूचना विभागीय स्तर पर अनुमंडल प्रशासन को दे दी गयी है.

रविवार को शाम आठ तक तीन लाख 35 हजार 600 क्यूसेक पानी छोडा गया. इसके बाद देर रात और पानी छोड़ा गया. इसके बाद अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को ऊंचे स्थान पर जाने को कहा गया है. साथ ही नदी में जाने से मना किया गया है.

गंगा, कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक सहित नौ नदियां उफान पर

पटना जिले में गंगा सहित राज्य के अन्य स्थानों पर गंगा, कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक, सोन, घाघरा, महानंदा, बागमती, अधवारा नदियों के जल स्तर में सोमवार को बढ़ोतरी की संभावना है. वहीं पुनपुन और कमला बलान नदी के जल स्तर में कमी होने की संभावना है. हालांकि जल संसाधन विभाग ने अपने सभी बांधों को सुरक्षित होने का दावा किया है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार राज्य के 14 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. इनमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, पटना, वैशाली, भागलपुर, सारण, कटिहार, मुंगेर, समस्तीपुर, पूर्णिया, सीतामढ़ी और पश्चिम चंपारण के 73 प्रखंडों के अंतर्गत 486 पंचायत आंशिक या पूर्णरूप से प्रभावित हैं. बाढ़ से 43 लोगों की मृत्यु की सूचना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें