किसानों को होगा फायदा

राहत. रुक-रुक कर हो रही बारिश से गरमी से मिली राहत बगहा : विगत पांच दिनों से मौसम की बेरूखी के कारण भीषण गर्मी से परेशान लोगों को सोमवार की मध्य रात्रि हुई झमाझम बारिश से राहत मिली है. वहीं बारिश से किसानों के खेत में लगे फसलों को नई जान मिली है.मंगलवार को भी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 7, 2017 4:58 AM

राहत. रुक-रुक कर हो रही बारिश से गरमी से मिली राहत

बगहा : विगत पांच दिनों से मौसम की बेरूखी के कारण भीषण गर्मी से परेशान लोगों को सोमवार की मध्य रात्रि हुई झमाझम बारिश से राहत मिली है. वहीं बारिश से किसानों के खेत में लगे फसलों को नई जान मिली है.मंगलवार को भी दिन भर रूक रूक कर बारिश हुयी जिससे आम जन जीवन प्रभावित हुआ. बारिश ने नगर परिषद की सफाई व्यवस्था की भी पोल खोल दी है. नगर के अधिकांश वार्डों में नालियों के जाम रहने के कारण का नालियों का पानी सड़कों पर बह रहा है.
बारिश के कारण बगहा 1 स्थित प्रखंड मुख्यालय के मुख्य द्वार पर जलजमाव हो गया है. जिससे मुख्यालय आने जाने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी प्रकार एनएच 28 बी पर चीनी मिल की ओर जाने वाली सड़क तथा सिंह मार्केट के सामने जलजमाव के साथ हीं सड़कों पर कींचड़ हो गया है. बारिश के कारण मंगलवार को जहां बाजार में कम चहल पहल देखने को मिली वहीं अनुमंडल कार्यालय के मैदान में जलजमाव हो
जाने के कारण डे नाइट क्रिकेट मैच को रोक दिया गया. बारीश से सबसे ज्यादा फायदा गन्ना किसानों को हुआ है.गर्मी के कारण गन्ना की फसल सुख रही थी. यह बरसात गन्ना फसल के लिए अमृत की तरह है. वहीं धान की खेती करने वाले किसानों के धान के बिचड़े पानी के अभाव में सुख रहे थे. जिन लोगों ने अब तक बीचड़ा नहीं गिराया था वे भी जमीन में नमी पाकर बीचड़ा गिराने का काम अब कर सकेंगे.
रामनगर. मंगलवार की दोपहर हुई बारीश के कारण भीषण गर्मी से बेहाल लोगों ने राहत की सांस ली है़ वही गन्ने के फसल के साथ साथ धान के बिचड़ों को भी काफी लाभ हुआ है़ हालांकि सोमवार की रात भी हवा के साथ हल्की बारीश हुई़ थी. इधर बारिस के कारण नगर के कई सड़क कीचड़ से सन गये है़ं जो नगर पंचायत की सफाई व्यवस्था की पोल खोल रहे है़ं किसान रमेश चौधरी, दीनानाथ प्रसाद, फखरूद्वीन खां आदि ने बताया कि जिस हिसाब से इधर के दिनों में गर्मी पड़नी शुरू हो गई थी़ उस हिसाब से लग रहा था कि गन्ने की फसल को फिर से पटवन करना पड़ सकता है़ लेकिन इस बारीश से किसानों ने राहत की सांस ली है. किसान खुश हैं कि इस बारिश पर एकबार फिर यूरिया का छिड़काव कर सकते है़ं तो उधर जो किसान धान की बिचडा को गिरा चुके हैं वह भी खुश नजर आ रहे हैं.
मझौलिया : पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ऋणियों के लिए लोक अदालत का आयोजन 15 जून को किया जायेगा. यह जानकारी शाखा प्रबंधक मनोज कुमार श्रीवास्तव ने दी. उन्होंने बताया कि एनसीए, केसीसी समेत विभिन्न प्रकार के ऋणधारकों तथा पुराना खाता का निवारण समझौता के तहत किया जायेगा. ऋणधारक 25 से 30 फीसदी के छूट पर ऋण जमा करा सकते हैं. नोटिस के बावजूद भी ऋण जमा नहीं करने वाले कर्जदारों के लिए बेहतर मौका है
कि वे इस कैंप के जरिए अपने कर्ज के मामले में समस्याओं का समाधान उपस्थित होकर करा लें. बाद में कर्जदारों के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा.उन्होंने बताया कि इसके प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में प्रसार की जवाबदेही अंशु कुमार पांडेय को सौंपी गयी है. खाताधारियों की समस्याओं का होगा समाधान : एसबीआई के शाखा प्रबंधक दीपक कुमार श्रीवास्तव ने कर्मियों को निर्देश दिया है कि वे खाताधारियों के समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता दें.
साथ ही उन्होंने ग्राहकों को जानकारी दी कि उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. बैंक और एटीएम से कोई ग्राहक खाली हाथ नहीं वापस होगा. शीघ्र चीनी मिल परिसर में शाखा के स्थानांतरण से जगह की समस्या का समाधान भी हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version