1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. exam special one train cancell on first day 13 passengers in two bihar asj

परीक्षा स्पेशल : पहले दिन एक ट्रेन कैंसिल, दो में 13 यात्री

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रेन
ट्रेन
Twitter

रक्सौल : राज्य सरकार के अनुरोध पर जेईई, नीट व एनडीए की परीक्षा को देखते हुये रेलवे के द्वारा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए स्पेशल सवारी ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है. ये ट्रेनें रक्सौल से खुलकर पटना, समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर जा रही है. दो सितंबर को पहले दिन रक्सौल से चलने वाली तीन ट्रेनो में से एक ट्रेन कैंसल हो गयी तो दो ट्रेन में से एक ट्रेन नियम समय पर रक्सौल से खुली तो दूसरी करीब पांच घंटे की देरी से.

इसका प्रमुख कारण यह था कि मार्च 22 के बाद से ट्रेन सेवा बंद होने के कारण अधिकांश ट्रेनो का रैक रक्सौल से कहीं-कहीं किसी स्टेशन पर शटिंग करके रखा गया था. जिसको आनन-फानन में सूचना होने के बाद मंगाया गया और इसके बाद रेलवे मैनुअल के हिसाब से यदि कोई गाड़ी 24 घंटे से अधिक समय तक एक ही जगह पर खड़ी होती है तो उसके परिचालन से पूर्व कोचिंग विभाग से ट्रेन को फिटनेस का प्रमाणपत्र लेना होता है.

ऐसे में रक्सौल मंगलवार की पूरी रात परिचालन व कोचिंग विभाग के अधिकारी काम करते हुए ट्रेनो का फिटनेस करते रहे. जिसके बाद सुबह-सुबह रक्सौल से 05215 नंबर की स्पेशल सवारी ट्रेन पाटलीपुत्रा के लिए 6 बजे रवाना हुई, इसके बाद दिन में आदापुर, बैरगनिया, सीतामढ़ी के रास्ते दरभंगा से होकर समस्तीपुर जाने वाली 05218 नंबर की स्पेशल सवारी गाड़ी अपने नीयत समय 9 बजे सुबह से 5 की घंटे की देरी से रक्सौल से प्रस्थान की.

जबकि रक्सौल से मुजफ्फरपुर के लिए जाने वाली 03312 नंबर की सवारी गाड़ी को गुरूवार के दिन कैसिंल कर दिया गया. ऐसे में रक्सौल से तीन सवारी ट्रेनों का परिचालन किया जाना था, लेकिन मात्र दो ट्रेने रक्सौल से चली.

एसएस अनिल कुमार सिंह ने बताया कि जो भी निर्देश मंडल कार्यालय से प्राप्त हो रहा है, उसके आलोक में कार्य किया जा रहा है. फिलहाल रक्सौल से तीन स्पेशल सवारी ट्रेनो की अनुमति प्राप्त हुयी है. जिसमें रक्सौल से पाटलीपुत्रा स्पेशल सवारी गाड़ी सुबह 6 बजे, रक्सौल से समस्तीपुर भाया सीतामढ़ी स्पेशल सवारी गाड़ी सुबह 9 बजे व रक्सौल से मुजफ‍्फरपुर स्पेशल सवारी गाड़ी भाया रामगढ़वा-सुगौली दिन में 1 बजे यहां से प्रस्थान करेगी.

पहले दिन 13 यात्री 300 का टिकट : डीसीआई वरुण कुमार सिंह व वाणिज्य अधीक्षक के के सिंह ने बताया कि पहले दिन चली दो सवारी गाड़ी में 13 यात्री रक्सौल से सवार हुए. इसमें तीन यात्री पटना जाने वाली ट्रेन में तथा 10 यात्री समस्तीपुर जाने वाली ट्रेन में सवार हुए हैं. पहले दिन कुल 300 रुपये की टिकट की सेल हुई है. साथ ही यूटीएस काउंटर पर कर्मियों की ड‍्यूटी लगा दी गयी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें